लड़कियों को ब्रा के निशानों से राहत पाना है तो अपनाएं ये अासान तरीके


अाज के समय में लड़कियों के लिए ब्रा पहनना भी काफी मुश्किल हो गया है। वर्तमान समय में देखा जा रहा है कि लड़कियों को ब्रा पहनने से ब्रेस्ट कैंसर की शिकायतें भी काफी ज्यादा अा रही है। लड़कियों को ब्रा पहनने से उनके शरीर पर निशान भी बन जाते है। क्योंकि ब्रा में लगा इलास्टिक और स्पंज हमारी त्वचा पर भद्दे निशान छोड देता है। यदि ब्रा को पहनने पर आपको घुटन या असुविधा महसूस होती है तो आपको अपने ब्रा को बदलने के बारे में सोचना चाहिए। जानिए ब्रा के निशानों से छुटकरा पाने के उपाय….

लड़कियां हमेशा ये ही चाहती है कि कोई एक सही ब्रा ले जो बॉडी को अारामदायक महसूस कराता हो। ऐसे ब्रा को पहने पर आपको जकड़न या निशानों का सामना नहीं करना पडता। यदि आपने नासमझी में अपने लिए एक गलत ब्रा का चयन कर लिया है तो अाप अपनी इस गलती को दिए गए सुझावों को आज़माएं।
स्ट्रैप को ढीला करें
लड़कियों को ध्यान रखना चाहिए कि ब्रा की स्ट्रैप इलास्टिक की बनी होती हैं अौर लड़कियों को अापकी अावश्यकता अनुसार ढीला करना चाहिए ताकि ये अापकी त्वचा पर कोई भी निशान ना छोड़ सकें। यह ब्रा के निशानों से छुटकारा पाने का सबसे अासान तरीका है।

पेट्रोलियम जेली लगाएं
अगर लड़कियों को ब्रा पहनने पर निशान बनते है तो अापको पेट्रोलियम जेली आपकी त्वचा को मुलायम बनाती है। इसे शरीर के उस हिस्से पर लगाएं जहां इलास्टिक आपको अधिक तंग महसूस होता है। पेट्रोलियम जेली त्वचा की नमी बनाए रखती है तथा आपकी त्वचा पर रैश्स भी नहीं होते। इससे अापको काफी अाराम भी मिलता है।
ये भी पढ़िए : स्तनों का ढीलापन दूर करने का आसान सा रामबाण इलाज
                                  
छाती की स्क्रबिंग करें
ब्रा की स्ट्रैप इलास्टिक की वजह से आपकी त्वचा काली पड सकती है। छाती पर ऐसे दाग भद्दे नज़र आते हैं। इन से छुटकारा पाने के लिए किसी स्क्रब से अपनी छाती की स्क्रबिंग करें। स्क्रब आपकी छाती पर जमे डेड स्किन को आसानी से निकाल देता है।

मोइस्चराइज़ करें
लड़कियों को स्क्रबिंग के बाद अपनी त्वचा पर मोइस्चराइज़र लगाएं। मोइस्चराइज़र आपकी त्वचा को मुलायम बनाता है। ऐसे करके आप रैश्स को होने से रोकते हैं। अगर कभी कभार अापको स्क्रबिंग हो जाए तो अाप मोइस्चराइज लगाना चाहिए।

एलोवेरा
जो भी लड़कियां ब्रा पहनती है अौर उन्हें ब्रा पहनने से जलन या चुभन होती है तो एलोवेरा की ठंडक अापको राहत दिलाएगी। रात में सोते वक्त अपनी त्वचा पर एलोवेरा लगाएं और सुबह तक इसकी ठंडक आपना जादू बिखेर चुकी होगी।

आइस पैक
लड़कियों को तंग ब्रा से शरीर के ऊपरी हिस्से में जकड़न महसूस हो सकती है। ये रबड के बने इलास्टिक आपकी नसों को ऐसे कसते हैं जैसे आपके शरीर को किसी रस्सी से बांध दिया हो। आइस पैक ही हिट थैरपी अकड़न व पीडा से छुटकारा दिलाने में मदद करेंगी अौर साथ ही जलन को ठंड करेगी।

हल्दी
कई घरेलू नुस्खों में इस्तेमाल होने वाली हल्दी को रैश्स से छुटकारा पाने के लिए आज़माया जा सकता है। हल्दी का लेप आपकी त्वचा को गौरा करने का काम करेंगा। अगर अापकी बॉडी पर किसी प्रकार के निशान भी बनते है तो हल्दी के जरिये अाप उन निशानों से छुटकारा पा सकते है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।