क्या आपको पता है गैस सिलेंडर पर लिखे इस महत्वपूर्ण नंबर का सही मतलब


आज के दिनों में गैस सिलिंडर हर घर में होता है। सभी के घर खाना गैस पर ही बनता है। आप सभी लोगो ने गैस सिलिंडर पर तस्वीर में दिखाया गया नंबर अवश्य देखा होगा। पर क्या आपको इस नंबर का मतलब पता है। आज हम आपको गैस पर लिखे इस नंबर का मतलब बताएँगे की आखिर इसका क्या मतलब होता है। गैस सिलिंडर पर लिखा ये नंबर गैस सिलिंडर की एक्सपायरी डेट बताता है। गैस सिलिंडर भी एक्सपिरे होते हैं और एक्सपायरी डेट के बाद के सिलिंडर कभी भी फैट सकते हैं इस लिए इस आर्टिकल को पढ़ना बेहद जरुरी है।

दरअसल गैस सिलिंडर पर A,B,C,D अक्षर लिखे होते हैं। जिनमे से A का मतलब जनवरी से मार्च, B का मतलब अप्रैल से जून, C का मतलब जुलाई से सितम्बर और D का मतलब अक्टूबर से दिसंबर होता है। इसके बाद लिखा नंबर एक्सपायरी के वर्ष को दर्शाता है। जैसे 19 का मतलब 2019 से है। उसी तरह 20 का मतलब 2020 से है। अगर आपके घर में वर्तमान समय से पहले का सिलिंडर यानी C17 से पहले का सिलिंडर तो वो सिलिंडर एक्सपायर्ड है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।