जानिए कौन से लाफिंग बुद्धा पूरी करेंगे आपकी मनोकामना


चीनी पद्धति वाली फेंगशुई में एक्वेरियम और लाफिंग बुद्धा की महत्वपूर्ण भूमिका है। जहां एक्वेरियम के लिए दिशाओं के साथ यह भी निर्धारित है कि उसमें कितनी मछलियां और कौन-कौन सी मछलियां रखना शुभ है, वहीं किस उद्देश्य की पूर्ति के लिए घर में किस तरह का लाफिंग बुद्धा रखना चाहिए, इसका भी एक नियम है।

सामान्यतौर पर अलग-अलग प्रकार और आकार वाले लाफिंग बुद्धा उपलब्ध हैं। किसी के हाथ में खाद्यान्न है तो कोई मस्तमौला सा दिखाई देता है। आपके लिए कौन सा लाफिंग बुद्धा सही है अर्थात कौन सा लाफिंग बुद्धा किस मनोकामना की पूर्ति करता है, आइए जानते हैं:

लाफिंग बुद्धा
लाफिंग बुद्धा को घर के मुख्य द्वार के पास रखा जाना चाहिए ताकि घर में प्रवेश करने वाले व्यक्ति को वह अवश्य दिखाई पड़े। लाफिंग बुद्धा को ढाई से तीन फुट की ऊंचाई पर किसी मेज या स्टूल पर रखना चाहिए।

खुशहाली और समृद्धि
अगर आपके घर के मुख्य द्वार पर प्रवेश करते ही कोई कोना है तो लाफिंग बुद्धा को वहीं रखें, लेकिन इन्हें स्थान देते हुए यह ध्यान रखें कि कोई इनसे टकराए ना। घर में खुशहाली और समृद्धि को बढ़ाने के लिए हंसती हुई बुद्ध की प्रतिमा को इस तरह रखें जैसे वे आने वाले मेहमान को देख रहे हैं।

थैला लिए लाफिंग बुद्धा
अनेक किस्मों में मिलने वाले लाफिंग बुद्धा की एक किस्म है, जिसमें वो अपने हाथ में थैला लिए खड़े हैं। थैली लिए लाफिंग बुद्धा दुकान या ऑफिस के मुख्य द्वार पर रखना चाहिए, यह आमदनी के द्वार खोलता है। लेकिन ध्यान दीजिएगा कि कहीं लाफिंग बुद्धा के पास जो थैला है वह खाली तो नहीं है। इस थैले में रखा गया सामान बाहर तक नजर आना चाहिए।

धातु से बना लाफिंग बुद्धा
सामान्यतौर पर लाफिंग बुद्धा की मूर्ति मिट्टी से बनी होती है लेकिन आप धातु का लाफिंग बुद्धा भी रख सकते हैं। लेकिन इसका प्रभाव अलग होता है। ऐसे व्यक्ति जो कभी निर्णय नहीं ले पाते, जिनकी निर्णय क्षमता बहुत कमजोर होती है वे धातु से बने, हंसते हुए बुद्धा की प्रतिमा अपने घर या ऑफिस में रख सकते हैं। इससे आपकी निर्णय क्षमता और अधिक बढ़ जाएगी।

ऊंचाई का ध्यान
धातु से बने लाफिंग बुद्धा को रखने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है, जैसे इसे हमेशा ऊंचाई पर रखना चाहिए। यह मूर्ति खंडित, गंदी या धूल-मिट्टी से सनी नहीं होनी चाहिए। आपको इन मूर्तियों की पूजा कभी नहीं करनी चाहिए।
ध्यान में मशगूल
लाफिंग बुद्धा जिसे देखकर ऐसा लगता है मानो ध्यान में मशगूल है, उसे घर में रखने से घर का माहौल शांतिपूर्ण रहता है।

संतान प्राप्ति
धन की पोटली अपने कांधे पर टांगे लाफिंग बुद्धा किसी भी घर या ऑफिस के लिए शुभ माने गए हैं, वहीं बच्चों के साथ बैठे लाफिंग बुद्धा संतान प्राप्ति के लिए रखे जाते हैं।

सेलिंग बोट
जिस लाफिंग बुद्धा के हाथ में एक सोने का सिक्का और दूसरे हाथ में पंखा होता है वे घर में खुशहाली लेकर आते हैं। इसके अलावा नाव पर बैठे लाफिंग बुद्धा को ऑफिस टेबल पर रखना शुभ होता है, लेकिन ध्यान रहे नाव कुछ इस तरह रखी जानी चाहिए कि वे ऑफिस के अंदर आती हुई दिखाई दे।

इसे भी पढ़ें :  इस अंगूठी को पहनते ही रंक भी बन जाता है राजा, जानें इसकी खासियत !
बीमारी का पता
अगर आपके घर में कोई बीमार है लेकिन किसी भी परीक्षण में यह साबित नहीं हो पा रहा कि दरअसल बीमारी क्या है तो हाथ में वु लु लिए लाफिंग बुद्धा को बीमार व्यक्ति के तकिए के पास रख देना चाहिए। जल्द ही जांच में उसकी बीमारी का पता चल जाएगा। वु लु एक प्रकार का चीनी फल है जो पीले रंग का होता है।

ड्रैगन पर बैठे लाफिंग बुद्धा
अगर आपको लगता है कि आपके घर में कोई जादू-टोना करता है या किसी की बुरी नजर आपके घर के सदस्यों पर पड़ी है तो आपको ड्रैगन पर बैठे, दिव्य शक्तियों के स्वामी लाफिंग बुद्धा को अपने घर में रखना चाहिए।

सावधानियां
अलग-अलग प्रकार के लाफिंग बुद्धा अलग-अलग इच्छाएं पूरी करते हैं। लाफिंग बुद्धा को आप घर या ऑफिस कहीं भी रख सकते हैं लेकिन थोड़ी सावधानियों के साथ।

नहीं रखिए यहां
आप लाफिंग बुद्धा को जहां भी रखें लेकिन ये ध्यान रखें कि इन्हें कभी जमीन पर नहीं रखा जाना चाहिए। इन्हें उसी तरह पूजनीय स्थान पर रखें जैसे भगवान को रखा जाता है। आप इन्हें बैठक में रख सकते हैं ताकि आगंतुकों की नजर इन पर पड़े। लाफिंग बुद्धा को कभी बाथरूम, डायनिंग टेबल, टॉयलेट, बेडरूम या रसोईघर आदि में नहीं रखा जाना चाहिए।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।