बायें हाथ का दर्द हो तो ना करें अनदेखा हार्ट अटैक समेत हो सकती हैं ये पांच बीमारियाँ


हार्ट अटैक तो आजकल की एक बहुत ही गंभीर समस्या बन गई है । अक्सर हम लोगों का यह मानना होता है कि अगर बायें हाथ में दर्द महसूस हो रहा है तो यह हार्ट अटैक ही होगा और हम लोग डॉक्टर के पास चले जाते हैं, यह एक अच्छी बात है कि हमें कोई दिक्कत समझ आई और हम डॉक्टर के पास चले गये । लेकिन बायें हाथ का दर्द होना सिर्फ हार्ट अटैक का ही लक्षण है या यह और दूसरी बीमारियों की तरफ भी इशारा करता है । चलिये हम आपको बताते हैं । यह सही है कि बायें हाथ में दर्द का होना सबसे सामान्य लक्षण है हार्ट अटैक का लेकिन यह मरीज के उम्र पर भी निर्भर करता है । किसी भी व्यक्ति के बायें हाथ में दर्द है तो डॉक्टर यह जरुर कहते हैं कि यह हार्ट अटैक हो सकता है लेकिन उसके साथ और भी लक्षण जैसे पसीना होना, मिचली आना, उलझन का होना आदि हैं तो यह निश्चित रूप से हार्ट अटैक का लक्षण है ।  हार्ट अटैक के अलावा बायें हाथ में दर्द होने के पांच और भी कारण हैं जो इस आर्टिकल में हम आपको बता रहें हैं ।

1. लोकल मस्कुलोस्केल्टन समस्या: बायें हाथ के कन्धों में आर्थराइटिस का होना या सर्वाइकल स्पोंडीलाइटिस की वजह से भी आपके बायें हाथ में दर्द हो सकता है. जो लोग कम्प्युटर का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं उन्हें अक्सर सर्वाइकल स्पोंडीलाइटिस की समस्या होती है जिसकी वजह से बाएं हाथ में दर्द होता है ।
2. सर्वाइकल कम्प्रेसन: इसका मतलब होता है कि आपके कंधे की कोई नस यानी तंत्रिका दब रही है जिसकी वजह से आपके बाएं हाथ में दर्द होता है ।
3. कंधे की चोट: अगर आपके कंधे में कोई चोट है तो आपके बायें हाथ में दर्द होगा. आपके कंधे में अगर कोई छोटा सा ट्यूमर भी है तो वहां की नसें दबाव महसूस करती हैं जिसकी वजह से उस हाथ में दर्द होने लगता है ।
4. लोकल इन्फेक्शन: जी हाँ यह विश्वास नहीं किया जा सकता है लेकिन अगर आपको कोई इन्फेक्शन है तो उसकी वजह से भी भी बायें हाथ में दर्द हो सकता है. जैसे हर्प्स जोस्टर वायरस की वजह से होंने वाले इन्फेक्शन में आपके हाथ में इन्फ्लामेसन हो जाता है जिससे दर्द हो सकता है ।
5. स्लीपिंग पोजिसन: अगर व्यक्ति गलत तरह से सोता है तो भी उसे दर्द हो सकता है. जैसे मान लीजिये की अगर आप अपने बायें हाथ को दबाकर सोता है तो आपके कंधे नस दब जाती है और हाथ सुन्न हो जाता है जिससे आपके हाथ में दर्द महसूस होने लगता है ।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।