अब घर बैठे करे पायरिया का खात्मा इन घरेलू नुस्खों के इस्तेमाल से


आज की भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी में हमे इतनी भी फुरसत नहीं मिलती की खाना खाने के बाद हम अपनी दांतो की सफाई कर सके जिसके कारण मुह में गंदगी रह जाती हैं और पायरिया जैसी शिकायत हो जाती हैं, क्योंकि हमारे दांतो को सुंदरता और स्वस्थ्य का प्रतीक माना जाता हैं, लेकिन अगर आपको पायरिया जैसी बिमारी हैं तो यह आपके सुंदरता पर ग्रहण लगा देते हैं.पायरिया के बारे में कई प्रकार के तथ्य होते हैं, आईये जाने क्या होते हैं पायरिया के कारण वा उससे बचने के उपाय.

क्या है पायरिया:

पायरिया दांतो की बिमारी होती हैं, जिसमे खून निकलना वा साँसों की बदबू की शिकायत होती हैं, पायरिया के कारण ठंडा, गरम भी बहुत ज़्यादा दांतो में लगता हैं जिसके कारण कोई भी ठंडी चीज़ खाने में मुसीबत हो जाती हैं.
इस रोग में मसूड़े पिलपिले और खराब हो जाते हैं और उनसे खून आता है, इस प्रकार यह हमारे दांतो के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं माना जाता हैं. यह बिमारी आमतौर पर लोगो को हो जाती हैं इससे कम से कम 80 प्रतिशत लोग प्रभावित होते हैं.

क्यों होता हैं पायरिया:

हमारे मुह में पाए जाने वाले हज़ारो की तादाद में बैक्टेरिया तब दांतो और मसूड़ो को नुक्सान पहुँचाते हैं जब इनकी साफ़ सफाई अच्छे से ना हो रही हो.
  • दांतो की साफ़ सफाई ना करने के कारण होता हैं पायरिया.
  • जीभ ना साफ़ करना वा मुह की उचित सफाई ना करना.
  • कैल्शियम की कमी कारण भी पायरिया हो जाता हैं.
  • आनुवंशिकता भी हैं एक कारण पायरिया होने का.

पायरिया के लिए घरेलू इलाज:

पायरिया का इलाज मुमकिन हैं अगर आप अपने दांतो की साफ़ सफाई नियमित रूप से करे वा अपने खाने पीने का ध्यान रखे तो पायरिया से छुटकारा मिल सकता हैं. पायरिया का इलाज निम्न उपायो से मुमकिन हैं.
  • मुंह की अंदरुनी साफ-सफाई का ध्यान रखें इससे पायरिया ख़त्म होने की पूरियो गुंजाइश होती हैं.
  • दांतों को अच्छी तरह से साफ सफाई करें, खाना खाने के बाद दानो तो साफ़ करे वा दो टाइम ब्रश करे.
  • जीभ को अच्छी तरह साफ करें, इसके लिए कई जेल आते हैं उनका इस्तेमाल करे.
  • हार्ड टूथब्रश का इस्तेमाल नहीं करें, बेबी टूथब्रश या साफ्ट ब्रश वाले टूथब्रश का इस्तेमाल करे.
  • रात को सोने से पहले भी ब्रश करें, रात को सोने से पहले ब्रश करना ज़रूरी हैं
करे आवलाँ का उपयोग: आवला का उपयोग दांतो को मज़बूत बनाता हैं, आवला को जलाकर सरसो के तेल में मिलाकर दांतो पर रगड़े ऐसा करने पर पायरिया की शिकायत दूर हो जायेगी.
नीम की पत्ती हैं उपयोगी: नीम की पत्ती काली मिर्च और काला नमक ले कर उसका पेस्ट बना लें और इसका सेवन नियमित तौर पर करे इस करने पर पायरिया की परेशानी ख़त्म हो जायेगी.
लौंग का तेल: लौंग दांतो को मज़बूत बनाने का काम करता हैं, लौंग खाना दांतो के लिए अच्छा होता हैं इसी प्रकार खस, इलायची और लौंग का तेल मिलाकर मसूड़ों में लगाएं. इसका नियमित तौर पर सेवन किया जा सकता हैं.
दालचीनी का पेस्ट दूर करे पायरिया को: जीरा, सेंधा नमक, हरड़, दालचीनी, दक्षिणी सुपारी को समान मात्रा में लें कर इसे , बंद बर्तन में जलाकर अच्छी तरह से पीस लें. फिर इस मंजन का प्रयोग नियमित तौर पर दो टाइम करे इससे पायरिया ख़त्म हो जाएगा वा साँसों की बड़बो भी ख़त्म हो जायेगी.
करे फिटकरी का इस्तेमाल: फिटकरी का इस्तेमाल दांतो के लिए अच्छा होता हैं , इस प्रकार फिटकरी और काला नमक बारीक पीस लें इस पिसे हुए पेस्ट को दांतो पर मलने से पायरिया ख़त्म हो जाता है.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।