जुकाम दूर करने के लिए अपनाएं ये दादी माँ के घरेलू नुस्खे


जुकाम एक प्रकार का संक्रमण है, जो कि वायरस के विभिन्न प्रकार के कारणों से होता है। यह कोई गंभीर बीमारी नहीं है परन्तु इस बीमारी में दवाईयों का असर कम होता है। जुकाम की वजह से हमको सिर दर्द, नाक बहना, खांसी आना, तेज बुखार, गले में खराश और शरीर में दर्द जैसी अनेक समस्याओं से जूझना पड़ता है।

अतः बेहतर होगा की हम इस समस्या से बचने के लिए घरेलु उपाय ही अपनाये। घरेलू उपचार के प्रयोग से बिना किसी दुष्प्रभाव के आप  सर्दी जुकाम पर काबू पा सकते है।

आइये जानते है किन घरेलु उपायों को अपनाकर आप सर्दी जुकाम से राहत पा सकते है :

लहसुन में जीवाणुरोधी और एंटीवायरल गुण उचित मात्रा में पाए जाते है जो की हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है और साथ ही हमारे श्वसन मार्ग को खोलने में भी मदद करता है। यह उपाये हमको सर्दी से छुटकारा दिलाने में काफी मददगार साबित होता है।

थोड़ा सा अदरक, एक चम्मच अजवाइन, 3-4 लौंग, 2-3 काली मिर्च, एक चम्मच मैथी, थोड़ी सी तुलसी और पुदीना की पतियों को पानी के साथ मिलाकर गर्म करके इसका काढ़ा बनाकर, दिन में कम से कम दो बार पीने से आराम मिलता है।

गले में खराश या सूखा कफ की शिकायत होने पर अदरक के पेस्ट में गुड़ और घी मिलाकर खाने से बहुत जल्दी आराम मिलता है।

गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी डाल कर थोड़े देर तक अच्छे से उबाल कर पीने से सर्दी जुकाम सही हो जाता। हल्दी में एंटी वायरल और एंटी बैक्टीरियल गुण उचित मात्रा में पाए जाते है जो की सर्दी जुकाम से लड़ने में काफी फायदेमंद होता है।

एक चम्मच प्याज को एक चम्मच शहद के साथ मिलाकर दिन में दो तीन बार खाने से लाभ होता है।

थोड़ी सी काली मिर्च को जलाकर उसका धुआँ सूंघने से बंद नाक खुल जाती है।

एक गिलास गरम पानी में थोड़ा सा नमक और चुटकीभर खाने का सोडा मिलाकर दिन में दो बार गरारे करने से गले की खराश में आराम पहुँचता है।

भिंडी का बना हुआ काढ़ा कम से कम 50 मि.ली. दिन में दो बार खाने से गले की खराश और सूखी खाँसी में आराम मिलता है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।