शरीर से पथरी को निकालने के घरेलू उपचार


गुर्दे की पथरी एक प्रकार की आम बीमारी है जो अधिकतर सही प्रकार से खान पान न होने की वजह से होती है। कभी-कभी कुछ व्यक्ति जितनी आवश्यक्ता होती है उससे कम मात्रा में पानी पीते हैं, जिसकी वजह से भी गुर्दे की पथरी का निर्माण होता है।

गुर्दे की पथरी की समस्या गुर्दे (Kidney) के अंदर छोटे-छोटे पत्थर बन जाने की वजह से होती है। गुर्दे की पथरी अधिकतर मध्य आयु लगभग चालीस साल या उसके बाद शरीर में होना शुरू होती है।  परन्तु कभी-कभी गुर्दे की पथरी कम आयु वाले बच्चों और युवाओं में भी देखी जाती है।

इसकी वजह से पेशाब में जलन, पेशाब करने के समय दर्द, चक्कर आना, भूख न लगना, पेशाब में बदबू आना, कभी कभी पेशाब में खून के अंश का पाया जाना इत्यादि कुछ आम लक्षण देखने को मिलते हैं। जिन महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान पेट के निचले हिस्से में दर्द रहता हो उन्हें भी अपनी जांच अवश्य करवानी चाहिए क्योंकि यह भी गुर्दे की पथरी होने का संकेत हो सकता है।

आइये जानते हैं किन घरेलू और देसी उपायों से हम गुर्दे की पथरी से मुक्ति पा सकते हैं :
  • उचित मात्रा में पानी पीना चाहिए, क्योंकि पानी के द्वारा पथरी मूत्र के रास्ते बाहर निकल जाती है और उचित मात्रा में पानी पीने से पथरी के दुबारा न होने की सम्भावना भी कम हो जाती है।
  • अंगूर का सेवन गुर्दे की पथरी को दूर करने में बहुत लाभकारी होता है। अंगूर प्राकृतिक मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करता है, क्योंकि इसमें पोटैशियम, सोडियम और पानी उचित मात्रा में पाया जाता है। अतः इसका सेवन पथरी के उपचार के लिए फायदेमंद माना जाता है।
  • एक गिलास पानी लेकर उसमे कुछ पत्तियां तुलसी की डाल कर तब तक उबालें जब तक की पानी आधा न रह जाये। इसके बाद इसमें एक चम्मच शहद डाल कर दिन में दो बार पिएं। पथरी में आराम मिलेगा।
  • नारियल पानी पथरी को गलाने में मदद करता है। अतः पथरी होने पर सुबह खाली पेट नारियल पानी पीना लाभकारी होता है।
  • करेले में पथरी को निकालने वाले तत्व मैग्नीशियम तथा फॉस्फोरस होते हैं, साथ ही इसका सेवन गठिया तथा मधुमेह में भी लाभकारी होता है। अतः पथरी की समस्या से मुक्ति पाने के लिए करेले का जूस पीना लाभकारी होता है।
  • जीरे को मिश्री या शहद के साथ लेने से पथरी गलकर पेशाब के साथ निकल जाती है।
  • मिश्री, सौंफ, धनिया की थोड़ी-थोड़ी मात्रा लेकर रात में पानी में भिगो दें। सुबह पानी को छानकर सौंफ और धनिया को पीस कर घोल बना कर, इस घोल को पीने से पथरी गल जाती है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।