खीरे के छिलके फेंकने से पहले पढ़ ले पूरी खबर!


गर्मी के मौसम में जितना सलाद खाओ उतना फायदा मिलता हैं वही सलाद में खीरा बहुत सी बिमारियों को बचाने में मदद करता हैं। अगर आप खीरा खाने के बाद उसका छिलका फेंक देते हैं तो ऐसा बिलकुल ना करे। क्युकी खीरे के छिलके में बहुत सारे गुण होते हैं। आईये हम आपको बताते हैं।

1. खीरा के छिलके के फायदे
खीरा शरीर को शीतलता और ताजगी प्रदान करता है। इसे हम सलाद में खाना पसंद करते हैं। खीरा ना केवल सलाद में स्‍वाद बढाने के लिये ही प्रयोग होता है बल्कि इससे सेहत को भी कई लाभ मिलते हैं। खीरे में बहुत ही कम कैलोरी पाई जाती है, इसलिए डाइटिंग कर रहे लोगों के लिए यह बहुत माना जाता है। लेकिन इसका छिलका चबाने में थोड़ा मुश्किल होता है इसलिए इसे छिलकर खाते हैं। पर क्‍या आप जानते हैं कि इसका छिलका हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिये कितना पौष्‍टिक है। इसमें घुलनशील फाइबर पाए जाते हैं और यह पेट के कैंसर का प्राकृतिक इलाज है।

2.  फाइबर का महत्‍वपूर्ण स्रोत
खीरे का छिलका अघुलनशील फाइबर से भरपूर होता है। यह फाइबर आपके पाचन तंत्र के लिए बहुत अच्‍छा होता है। यह कब्‍ज की समस्‍या को दूर करता है और इसके सेवन से आपका पेट नियमित रूप से साफ हो जाता है। एक स्‍वस्‍थ आहार के लिए महिलाओं को नियमित रूप से 25 ग्राम फाइबर और पुरूषों को 38 ग्राम फाइबर की जरूरत होती है। और छिलके समेत खीरा खाना आपकी इस जरूरत को पूरा करता है।

3. विटामिन ‘के’ की मौजूदगी
खीरे के छिलके में विटामिन के मौजूद होता है। विटामिन के प्रोटीन को सक्रिय करने में मदद करता है जो शरीर में स्‍वस्‍थ हड्डियों के रखरखाव, सेल के विकास और रक्‍त के थक्‍कों को बनने से रोकने के लिए महत्‍वपूर्ण होता है। खीरे के मुकाबले छिलके में विटामिन के बहुत अधिक मात्रा में होता है। छिलके समेत खीरे के बॉउल में लगभग 49 माइक्रोग्राम विटामिन के होता है जबकि छीले हुए खीरे में इसकी मात्रा मात्र 9 माइकोग्राम होती है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।