कोलेस्ट्रॉल को कण्ट्रोल के लिए अपनाए यह नुस्खा


आज कल हमारी जीवनशौली में इतनी बदल गई है कि हम लोग अपने खान-पान में बिलकुल भी गौर नही करते, कोलेस्ट्रॉल कि मात्रा बढ़ने के कारण बहुत सी बीमारिया जन्म ले लेती है. कोलेस्ट्रॉल का नाम सुनते ही हृदय गति बढ़ जाती है, रक्त में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का सीधा मतलब है हृदय रोग होना, हृदय रोग होने का मतलब है जीवन को खतरा.

आजकल हाई कोलेस्ट्रोल की समस्या बहुत आम हो गयी है. क्योंकि बहुत से लोग इस समस्या से ग्रस्त हैं. केवल इसलिए कि यह एक आम समस्या है आपको इसे अनदेखा नहीं करना चाहिए क्योंकि इसके कारण ने कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं.

हरी पत्तेदार सब्जियां:
हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन भी कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है क्योंकि हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन ए, बी, सी के साथ आयरन और कैल्शियम भी पाया जाता है, ये सभी पोषक तत्व शरीर को सेहतमंद बनाने के साथ-साथ रक्तसंचार दुरुस्त करते हैं, जिससे दिल आराम से अपना काम करता है.

अंकुरित दालें:
अंकुरित दालों को अगर दिल का दोस्त कहा जाए तो गलत नहीं होगा, अपने दिन के खाने में कम से कम आधा कप बीन्स जैसे राजमा, चने, मूंग, सोयाबीन और उड़द को आप सूप, सलाद या सब्जी किसी भी रूप में ले सकते हैं, अंकुरित दालों का रोजाना सेवन बुरे कोलेस्ट्रॉल को घटाता है.

ऑलिव ऑयल:
ऑलिव यानि जैतून के तेल में पका हुआ खाना कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए सबसे उपयुक्त रहता है क्योंकि इसमें बना खाना हल्का और सुपाच्य होता है और साथ ही उसमें मोनो अनसैचुरेटेड फैटी एसिड पर्याप्त मात्रा में होते हैं जो कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करते हैं.

रेगुलर एक्‍सरसाइज करें:
यदि आपको हाई कोलेस्‍ट्रॉल की समस्‍या है तो हफ्ते में 4 दिन तो जम कर व्‍यायाम करना ही चाहिये, एक्‍सरसाइज से कोलेस्‍ट्रॉल का स्तर कम हो जाता है और दिल की बीमारी पास नहीं आती.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।