भूलकर भी इन चीजों के बाद दूध ना पिए


दूध पीना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है दूध में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि दूध पीना हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है जिसके कारण आपको बहुत ज्यादा नुक्सान उठाना पड़ सकता हैं.

आज हम आपको कुछ ऐसी चीजें बता रहे हैं जिनके बाद दूध पीना जानलेवा भी साबित हो सकता है जिससे आपकी सेहत को बहुत ज्यादा नुक्सान हो सकता हैं हम जाने अनजाने में ही इन चीजों के साथ दूध पी लेते हिं जो की बहुत ज्यादा नुकसानदेह हैं.

दूध का सेवन हर चीज के साथ नहीं किया जा सकता है तो आइए जानते हैं डॉक्टर ने किन चीजों के बाद दूध पीने को खतरनाक बताया है.

मछली के बाद:
मछली हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी आहार है यह पोषण से भरी होती है मछली में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो हमें जबरदस्त फायदे देते हैं लेकिन यदि मछली के बाद दूध का सेवन किया जाए तो यह जहर भी साबित हो सकता है.

हालांकि मछली के बाद दूध का सेवन ना करने के पीछे कोई सांइटिफिक रीजन नहीं है और ना ही इस बारे में कोई रिसर्च विख्यात है लेकिन ऐसा कहते हैं कि यदि मछली के बाद दूध का सेवन किया जाए तो पाचन संबंधी बीमारिया जैसे फूड पॉइजिनिंग, पेट दर्द आदि दिक्कत तो होती है साथ ही स्किन पर सफेद धब्बे भी हो सकते हैं जो आपके जीवन को बर्बाद कर सकते हैं.

दूध और दही का साथ में सेवन
दूध और दही दोनों के जबरदस्त फायदे हैं, यह तो आप जानते ही होंगे  लेकिन यदि दोनों का साथ में सेवन किया जाए तो काफी गंभीर परिणाम झेलने पड़ सकते हैं.

यदि दूध और दही दोनों का साथ में या फिर एक के बाद तुरंत दूसरी चीज का सेवन किया जाए तो पाचन क्रिया गंभीर रूप से प्रभावित होती है. जिसके बाद पेट दर्द और उल्टी आना जैसे लक्षण आमतौर पर देखें जाते हैं जो आपकी पूरी दिनचर्या खराब करने के साथ-साथ आपकी सेहत बिगाड़ सकता है.

खट्टे फलों के साथ दूध का सेवन:
खट्टे फलों के साथ भी दूध का सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है यह इसीलिए मना है की इसे खाने से उल्टी की समस्या हो सकती है.

ये दोनों चीजें एक साथ लेने से सेहत पर बहुत विपरीत प्रभाव पड़ता है. इसलिए जब भी आप खट्टे फल खाएं उसके कम से कम 2 घंटे बाद ही दूध का सेवन करें इससे आपकी सेहत को बहुत नुक्सान पहुचेगा.

उड़द की दाल के साथ दूध:
उड़द की दाल और दूध सीधे तौर पर आपस में एक दूसरे से विपरित हैं  दोनों का साथ में या​ फिर छोटे से अंतराल के बाद किया गया सेवन गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है और आपको पूई तरह से बीमार दाल सकता हैं.

इससे पाचन का गड़बड़ाना, जी मचलना, उल्टी आना, शरीर में भारीपन महसूस होना और पेट दर्द जैसे लक्षण देखें जाते हैं इसलिए जब भी आप उड़द की दाल खाएं उसके कम से कम दो घंटे बाद दूध पीना चाहिए.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।