राजमा खाए और इन बीमारियों को तुरंत दूर भगाए


राजमा एक ऐसी पसंदीदा सब्जी है जो सिर्फ हमारे देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में खूब चाव से खाई जाती है. ज्यादातर राजमा सादे उबले हुए चावल या प्लॉव के साथ पसंद किया जाता है. राजमा चावल का कॉम्बिनेशन बहुत फायदेमंद होता है.  राजमा वाकई में बहुत टेस्टी डिश है.

राजमा की सबसे बड़ी खासियत ये है कि अगर इसे बनाते वक्त आपके पास कोई विशेष प्रकार का मसाला या बटर नहीं भी है तब भी इसका टेस्ट बहुत लाजवाब बनता है इन्हें किडनी बीन्स के नाम से भी जाना जाता है. जिस तरह भारत में राजमा बहुत पसंद किया जाता है उसी तरह मैक्सिकन फूड में भी ये प्रमुख रूप से इस्तेमाल किया जाता है.

राजमा में भारी मात्रा में आयरन, मैग्नीशियम और फायबर मौजूद होता है. राजमा में इतनी कैलोरी होती है कि इसे किसी भी उम्र का व्यक्ति खा सकता है जिससे फायदा होता है. जो लोग एक हेल्दी तरीके से वजन कम करना चाहते हैं वो लंच में राजमा का सूप या सलाद के रूप में सेवन कर सकते हैं,  इसके अलावा राजमा में इतनी क्षमता होती है कि ये हमारे शरीर में तेजी से मेटाबॉलिज्म और ऊर्जा बढ़ाने का काम भी करता है. राजमा शरीर में ऑक्सीजन के सर्कुलेशन को भी बढ़ाता है.

राजमा के फायदे 

कब्ज़ की बिमारी:
राजमा उनलोगों  के लिए बहुत फायदेमंद है  लोगों को पाचन या कब्ज की बीमारी है, उन लोगों के लिए राजमा का सेवन करना बहुत अच्छा है,  बस राजमा को बनाते वक्त उसे सही से पकाना ना भूलें अन्यथा यह आपके लिए हानकारक हो सकता हैं और पेट दर्द का कारण बन सकता है, राजमा खाने से पाचन क्रिया अच्छी होती है जिसके कारण यह कब्ज़ की शिकायत को खत्म करता है.

मस्तिष्क के लिए:
राजमा में विटामिन ‘बी’ भी पर्याप्त मात्रा में होता है इसके अलावा यह जो मस्तिष्क की कोशिकाओं के लिए बहुत जरूरी है यह मस्तिष्क के स्वस्थ्य के लिए बेहतरीन माना जाता हैं इसके आलावा सर दर्द में भी फायदेमंद होता हैं, इससे मस्तिष्क की कोशिकाए सक्रीय रहती हैं.

शुगर लेवल को कंट्रोल करे:
अगर आप डायबिटीज से पीड़ित हैबं तो आपको राजमा का सेवन करना चाहिए इससे आपके ब्लड में शुगर की मात्रा सामान्य रहेगी राजमा में मौजूद प्रोटीन और फाइबर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करते हैं.

नर्वस सिस्टम में फायदेमंद:
अगर आपको नर्वस सिस्टम से रिलेटेड कोई  बिमारी हैं तो यह उसमे काफी फायदेमंद होता हैं राजमा में विटामिन ‘के’ पाया जाता है. जो नर्वस सिस्टम को बूस्ट करने का काम करता है और आपकी साड़ी परेशानियों को खत्म करता हैं.

दिल से जुड़ी बीमारियों:
राजमा दिल से जुड़ी बीमारियों से लड़ने में भी सहायक होता है अगर आप अपना दिल स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपको राजमा का सेवन करना चाहिए इसमें पाए जाने वाले विटामिन और ओमेगा फैटी एसिड आपके दिल के लिए बेहतरीन माने जाते है.

गंदगी बाहर निकलती है:
राजमा खाने से शरीर के अंदर मौजूद गंदगी बाहर निकलती है यह हमारे शरीर को डेटोक्स करता हैं और साड़ी गन्दगी को बहार कर आपको बीमारियों से बचाता है कि इसमें मॉलिबडेनम पाया जाता है जिसका काम बॉडी को डिटॉक्सीफाई करना है.

डायबीटिज:
जसिया के हम पहले बता चुके है की यह आपकी सेहत के लिए तो फायदेमंद है ही साथ में यह डायबिटीज  के मरीजों के ​लिए भी राजमा का सेवन काफी मददगार है.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।