नमक सिर्फ़ खाने के लिए ही नहीं, आपके चेहरे के लिए भी है ज़रूरी, जानिए कैसे?


नमक आमतौर से हमारे खाने में इस्तेमाल होता है। पर क्या आप जानते हैं कि नमक केवल हमारे भोजन के लिए ही नहीं परंतु हमारी त्वचा और चेहरे के लिए भी बहुत उपयोगी है। आइए बताते हैं कैसे?

नमक के फायदे चेहरे से टैनिंग हटाने में
आधा चम्मच शहद में दो चम्मच नमक मिलाकर अपने चेहरे पर लगा लें। कुछ देर रखकर इसे साफ कर लें। अगर हफ्ते में कम से कम दो बार ऐसा करेंगे तो धीरे धीरे चेहरे से टैनिंग की समस्या दूर हो जाएगी।

नमक बढ़ाता है चेहरे की दमक
आप बिना उबले दूध को चेहरे पर लगाकर सूखने दें। फिर नमक से धीरे-धीरे चेहरे को रगड़ें ताकि दूध उतर जाए। इससे आपका चेहरा एकदम से दमक जाएगा।

नमक के गुण मिटायें पिंपल्स के निशान
एक चम्मच नमक में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएँ और थोड़ी ही देर में इसे धो लें। ध्यान रखें इसे बहुत देर चेहरे पर ना लगा रहने दें क्योंकि इससे त्वचा बहुत रूखी हो सकती है। इस प्रयोग को करने से आपके चेहरे पर जो भी पिंपल के निशान हैं, कुछ ही दिनों में मिट जाएँगे। 

नमक है एक बेहतरीन टोनर
नमक एक बेहतरीन टोनर है। यह आपकी त्वचा से अतिरिक्त तेल निकालकर आपकी त्वचा को अंदर तक साफ करता है। इसके लिए आप एक कप पानी में एक चम्मच नमक मिलाएँ और इसे एक स्प्रे बोतल में भर लें। इसे आप अपनी सूखी त्वचा पर स्प्रे करें। इस बात का ध्यान रखें कि आप अपनी आँखों को बचा कर इसे स्प्रे करें।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।