दांतो पर ही नहीं चेहरे पर भी करे टूथब्रश का इस्तेमाल, इसका उपाय जान कर आप भी रह जायेगे हैरान !


वैसे तो टूथब्रश का उपयोग हर कोई हर रोज़ ही करता है . हालांकि कई लोग दांतों को साफ़ करने के इलावा टूथपेस्ट से जूते, बैग और कंघी साफ़ करना या कांच साफ़ करना, जैसे कई काम भी करते हैं . लेकिन क्या आपने कभी किसी को टूथब्रश से अपना चेहरा घिसते हुए देखा है? अगर आपका जवाब नहीं है, तो आज ये भी देख लीजिये .

वैसे हम आपको बता दे कि टूथब्रश को यूँ चेहरे पर घिसना बेवकूफी नहीं बल्कि समझदारी है . दरअसल ऐसा करने से आपको बहुत बड़ा फायदा होता है . अब आप भी जानना चाहेगे कि आखिर वो फायदा क्या है ? तो आइये हम आपको बताते है, कि इसका क्या फायदा है ?


दांतो को तो हमेशा साफ़ करते है :  आप टूथब्रश से कोई और काम भले ही न करें, लेकिन दांतों को साफ करने के लिए तो आप टूथब्रश का उपयोग करते ही होंगे . वैसे सिर्फ ब्रश करने से ही काम नहीं बनता, बल्कि सही तरीके से ब्रश करना भी ज़रूरी होता है .

टूथब्रश से चेहरा साफ़ करना :  वैसे दांतो पर रगड़ने के इलावा क्यों न इस बार टूथब्रश का उपयोग कुछ अलग तरीके से भी किया जाए . जी हां इस बार टूथब्रश को दांतों पर नहीं , बल्कि चेहरे पर रगड़ कर चेहरे को साफ करने में इसका इस्तेमाल करके देखिये .

कील मुहासे दूर करने में भी उपयोगी : अब कील-मुँहासे और ब्लैकहेड्स की समस्या तो बहुत ही आम सी समस्या है . आप ब्लैकहेड्स की इस समस्या से निपटने के लिए कई तरीके भी आजमाते होंगे . तो हम आपको बता दे कि चेहरे पर टूथपेस्ट लगाकर, उसे टूथब्रश से साफ़ करना भी ऐसा ही एक आसान सा उपाय है . इसके साथ ही यह बहुत ही कारगर उपाय भी है .


टूथब्रश का चेहरे पर इस तरह से करे इस्तेमाल : इस उपाय में सबसे पहले साफ़ टूथब्रश पर टूथपेस्ट लगाए . फिर अपने चेहरे को धो कर पोछ लें . इसके बाद ब्रश को थोड़ा सा गीला कर ब्रश की मदद से टूथपेस्ट को ब्लैकहैड्स वाले एरिया पर लगाए, और कुछ देर तक धीरे धीरे रगड़े . फिर मुह धो लें . मगर ध्यान रहे, कि पेस्ट आँखों के संपर्क में न आये . इससे आँखों को नुकसान हो सकता है .

प्रयोग के बाद टूथब्रश को इस तरह से करे साफ़ : इस उपाय से आपको फायदा तो होने ही वाला है, लेकिन एक बात का खास ध्यान रखें, कि काम हो जाने के बाद टूथब्रश को गरम पानी में अच्छी तरह से खंगालकर इसे पूरी तरह साफ़ कर लें . इसके बाद ही दोबारा इस्तेमाल में लाये .

विशेषज्ञओ के अनुसार.. वैसे विशेषज्ञों का ये भी कहना है, कि टूथपेस्ट में हाइड्रोजन पेरॉक्ससाइड, विच हेज़ल, बेकिंग सोडा और अल्कोहल की कुछ मात्रा भी मिली होती है . ये सभी तत्व मिलकर चेहरे से दाग हटाने के काम आते हैं . टैनिंग दूर करने में भी उपयोगी..आपको जान कर हैरानी होगी कि टूथपेस्ट का उपयोग सिर्फ ब्लैकहेड्स दूर करने में ही नहीं किया जाता, बल्कि यह पिम्पल्स और टैनिंग से भी छुटकारा दिलाता है . यानि ये बहुत ज्यादा उपयोगी है .

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।