बच्चों की हाइट बढ़ाना चाहते है तो करें ये उपाय


आजकल माता पिता चाहते हैं की उनके बच्चों की हाइट सब कुछ खिलाने पिलाने के बाद भी उतनी हाइट नहीं बढती जितनी वो लोग उम्मीद करते हैं इसके लिए शायद ही कोई माता पिता होंगे जो अच्छे से अच्छे खाने पीना अपने बच्चों को न देते हों । इसके लिए माएं क्या- क्या जतन नहीं करती। अगर आप भी चाहती हैं कि आपके बच्चे की हाइट अच्छे बढ़े तो आपको अपने बच्चे के लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करना होगा ताकि आपका बच्चा खूब बढ़े और साथ ही खूब सेहतमंद भी हो।


नट्स - बादाम, अखरोट और पिस्ता जैसे नट्स बच्चों की डाइट में जरूर शामिल करें। इन नट्स में प्रोटीन, मिनरल्स और फाइबर अच्छी मात्रा में होता है जिससे बच्चों को हाइट बढ़ने में मदद मिलती है।

दूध – दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है। जो हाइट बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए रोजान बच्चे को एक से दो गिलास दूध पीने को दें।

सोया – बॉडी की ग्रोथ के लिए सोया बहुत जरूरी है। इसमें मौजूद अमीनो एसिड आपकी बॉडी को ग्रोथ देते हैं।

केला – केले में मैंगनीज, पोटैशियम और कैल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूत तो बनाता ही है साथ ही हाइट बढ़ाने में भी मदद करता है।

अंडा – अंडे में कैल्शियम, विटामिन बी, डी, प्रोटीन और रिबोफ्लेविन होता है। यह सभी कंटेंट हड्डियों को मजबूती देने के साथ उन्हें बढ़ाते  भी हैं।

फिश – फिश प्रोटीन का अच्छा सोर्स है। फिश में जरूरी कैल्शियम और विटामिन डी होता है जो मसल्स को तो स्ट्रॉन्ग बनाता ही है साथ  में हड्डियों की ग्रोथ में भी मदद करता है।

हरी सब्जियां,पालक, भिंडी, मटर जैसी सब्जियों में विटामिन ए, बी, सी, कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम होता है जो हाइट बढ़ाने में काफी मददगार होता है।

इसके अलावा इन चीजों का भी रखें ध्यान-

कैल्शियम, मिनरल और विटामिन की कमी को करें दूर :

शरीर के विकास में बाधा आने का सबसे मुख्य कारण खान-पान में कमी है। सही समय पर भोजन न करने से या पौष्टिक आहार ना लेने के कारण हमारे शरीर को आवश्यक विटामिन, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं जिसके कारण ग्रंथियां सही ढ़ंग से कार्य नहीं कर पाती हैं। इसलिए कैल्शियम, मिनरल और विटामिन युक्त आहार को अपने भोजन में जरूर शामिल करें। मछली, दूध, चीज़, बींस, मीट, मूगंफली, दालें, दही, गाजर, सेब, पालक, चुकदंर, गाजर आदि लंबाई बढ़ाने में मदद करते हैं।

नींद भी है जरुरी :

भरपूर नींद अच्छी सेहत के लिए बहुत जरुरी है परंतु कुछ लोग इसे आलस्य के रुप में देखते हैं। हालांकि ऐसा बिल्कुल नहीं है, नींद इसलिए आवश्यक है क्योंकि इस दौरान ही हमारा शरीर ऊतकों (Tissues) का पुन: निर्माण करता है और इसकी सहायता से ही हम तेजी से बढ़ते हैं। इसलिए किशोर अवस्था में 8 से 10 घंटे की नींद अवश्य लेनी चाहिए।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।