मशरूम का सेवन करने से होता है स्वास्थ्य लाभ


आप वेजिटेरियन हों या फिर नॉन वेजिटेरियन, मशरूम की सब्जी हर किसी को अच्छी लगती हैं । मशरूम का सेवन इंसान की सेहत के लिए रामबाण हैं। इसके सेवन से जहां उच्चरक्त चाप नियंत्रित होता हैं तो वही मोटापा भी कम करता हैं। इसमें एमीनो एसिड, खनिज, लवण, विटामिन जैसे पौष्टिक तत्व होते हैं। चीन में तो इसे महौषधि एवं रसायन सदृश्य माना जाता हैं । वहीं रोम के लोग मशरूम को र्इश्वर का आहार मानते हैं। भारत में उगने वाले मशरूम की दो सर्वाधिक प्रसिद्ध प्रजातियां वाइट बटन मशरूम और ऑयस्टर मशरूम हैं । मशरुम का सेवन हम एक सब्जी के रूप में करते हैं । आप इसे चावल, चपाती या फिर ऐसे भी खा सकते हैं। यह खाने में बहुत स्वादिष्ट होता हैं ।

मशरूम प्रोस्‍टेट और ब्रेस्‍ट कैंसर से बचाता हैं। इसमें बीटा ग्‍लूकन और कंजुगेट लानोलिक एसिड होता हैं जो कि एक एंटी कासिजेनिक प्रभाव छोड़ते हैं। जो कैंसर के प्रभाव को कम करते हैं।

मशरूम में हाइ न्‍यूट्रियंट्स पाये जाते हैं इसलिए ये दिल के लिये अच्‍छे होते हैं। इसमें कुछ तरह के एंजाइम और रेशे पाए जाते हैं जो कि कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कम करते हैं। मशरूम में एंटी ऑक्‍सीडेंट होते हैं जो हमें फ्री रेडिकल्‍स से बचाता हैं। इसको खाने से शरीर में एंटीवाइरल और अन्य प्रोटीन की मात्रा बढती हैं, जो कि कोशिकाओं को रिपेयर करता हैं ।

मशरूम मधुमेह मरीज़ के लिए बहुत अच्छा होता हैं। इसमें विटामिन, मिनरल और फाइबर होता हैं। साथ ही इमसें फैट, कार्बोहाइड्रेट और शुगर भी नहीं होती, जो कि मधुमेह रोगी के लिये जानलेवा हैं। यह शरीर में इनसुलिन को बनाती हैं।

मशरूम में विटामिन ‘बी’ होता हैं जो कि भोजन को ग्लूकोज़ में बदल कर ऊर्जा पैदा करता हैं । विटामिन बी-2 और बी-3 भी मैटाबॉलिज्‍म को दुरुस्त रखते हैं। इसलिए मशरूम खाने से मैटाबॉलिज्‍म को बेहतर बनाता  हैं ।

पेट के विकार को भी मशरूम दूर करता हैं । ताजे मशरूम में पर्याप्त मात्रा में रेशे व कार्बोहाइड्रेट तन्तु होते हैं, इसका सेवन करने से कब्ज, अपचन, अति अम्लीयता सहित पेट के विभिन्न समस्याओं को दूर करता हैं । साथ ही इसके सेवन से शरीर में कोलेस्ट्राल एवं शर्करा का अवशोषण भी कम होता हैं ।

मशरूम का सेवन रक्त में हीमोग्लोबिन के स्तर को भी बनाये रखता हैं। इसमें बहुमूल्य फोलिक एसिड प्रचुर मात्रा में होता हैं जो केवल मांसाहारी खाद्य पदार्थो में होता है। अत: लौह तत्व एवं फोलिक एसिड के कारण यह खून की कमी की शिकार महिलाओं एवं बच्चों के लिये ये सर्वोत्तम आहार होता हैं । इसमें मौजूद प्रोटीन, विटामिन, खनिज, वसा तथा कार्बोहाइड्रेट बाल्यावस्था से युवावस्था तक कुपोषण से बचाते हैं।

मशरूम में कालवासिन, क्यूनाइड, लेंटीनिन, क्षारीय एवं अम्लीय प्रोटीन की उपस्थिति मानव शरीर में टयूमर बनने से रोकती हैं । साथ  ही इसमें लगभग 22-35 प्रतिशत प्रोटीन पाया जाता हैं ।

मशरूम में लीन प्रोटीन होता हैं जो की वजन घटाने में मददगार होता हैं । मोटापा कम करने वालों को प्रोटीन डाइट लेने की सलाह दी जाती हैं, जिसके लिए मशरूम खाना बेहतर विकल्पों में से एक माना जाता हैं l इसलिए मशरूम का सेवन अपना वजन कम करने के लिए भी कर सकते हैं ।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।