डेंगू और चिकनगुनिया में दवाइयों जितने ही कारगर हैं, ये घरेलू नुस्खे


सुबह का अख़बार हो या शाम का न्यूज़ चैनल, हर जगह आजकल एक ही खबर छाई हुई है। कभी दिल्ली में किसी के डेंगू से मरने की खबर आती है, तो कभी उत्तर प्रदेश में चिकनगुनिया के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी के बारे में पता चलता है। सरकार द्वारा मच्छरों को मारने के तमाम प्रयास करने के बावजूद ऐसी खबरों का आना एक चिंताजनक विषय है। 

बचपन में कान के दर्द के दौरान दादी-नानी के वो घरेलू नुस्खे तो आपको याद ही होंगे, जिनको करने के बाद इस दर्द से आराम मिल जाया करता था। ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खे इस बीमारी से बचाने में भी कारगर है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू प्रयोगों के बारे में बता रहे हैं, जिनका प्रयोग करके आप भी इन बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं।

तुलसी
तुलसी के आयुर्वेदिक गुणों के बारे में बचपन से ही सुनते आये हैं। कभी खांसी-जुकाम में आराम पहुंचाने वाली तुलसी, डेंगू और चिकगुनिया से लड़ने में भी कारगर है। गर्म पानी के साथ तुलसी लेने से शरीर में इम्युनिटी लेवल बढ़ता है।
कपूर और नीम
नीम के बारे में आप ये तो जानते ही होंगे कि जहां भी नीम का पेड़ होता है, वहां कीड़े-मकोड़े भटकते भी नहीं है। इसी नीम को कपूर के साथ रख कर जलाने पर घर में बसे मच्छरों का भी खात्मा जाता है हो।
नारियल तेल
बालों को खूबसूरत बनाने वाला नारियल तेल आपको मच्छरों से भी दूर रखता है। नारियल के तेल में नीम का तेल डाल कर शरीर पर लगाने से मच्छर आप से दूर रहते हैं।
गिलोय
गिलोय का नाम सुनने के बाद ऐसा लगता है कि पता नहीं ये किस बला का नाम है? पर घर के आस-पास मिलने वाले गिलोय की बेल को आप आसानी से पहचान जायेंगे। गिलोय को उबाल कर उसके पानी से भाप लेने से इम्युनिटी लेवल बढ़ता है, जो रोगों से लड़ने में सहायक है।
लहसुन
खाने को स्वादिष्ट बनाने के साथ ही लहसुन मच्छरों को भी भगाने में सहायक है। इसकी कलियों को खिड़की जैसी खुली जगह पर रखने से मच्छर घर में नहीं आते।
नीम का तेल
नीम के तेल को रुई में गीला कर, घर की अलग-अलग जगहों पर रख दें। ऐसा करने से मच्छर घर के आस-पास फटकते भी नहीं है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।