फ्रिज से आती बदबू को दूर करने में कारगर हैं ये उपाय

कई बार हम फ्रिज में कुछ ऐसा सामान रख देते हैं कि उसमें से बदबू आने लगती है और फ्रिज खोलते ही आप परेशान हो जाते हैं, तो इस बदबू को दूर करने के लिए रसोईं में मौजूद इन चीजों को रखें।
फ्रिज की बदबू को दूर करने के उपाय

आजकल हर घर में फ्रिज का होना आम बात हो गई है। सब्जी, फल, दूध और खाने-पीने जैसे आम उपभोग की चीजों को स्‍टोर करने के लिए इसकी अहमियत बढ गई है। लेकिन फ्रिज में रखी इन चीजों की मिली-जुली गंध से नाक सड़ने लगती है। और फ्रिज में रखी चीजों में भी एक-दूसरे की गंध समाने लगती है। अगर आपका मन भी फ्रिज खोलते ही खराब हो जाता है? तो परेशान न हो क्‍योंकि इसका इलाज आप खुद अपनी रसोई में मौजूद चीजों से कर सकते हैं, जरूरत है तो बस इन चीजों को फ्रिज में रखने की। तो आइये जानते हैं, ऐसे ही कुछ आसान टिप्स जिससे मदद से फ्रिज की बदबू से निजात मिल सकें।
वनीला एसेंस

वनीला एसेंस आपके फ्रिज को बहुत अच्‍छी गंध देता है। इसे इस्‍तेमाल करने के लिए फ्रिज को साफ करते समय इस्‍तेमाल किए जा रहे पानी में वनीला एसेंस की कुछ बूंदे डालें या फिर फ्रिज में बदबू दूर करने के लिए एक कटोरी में दो बूंदे एसेंस की डाल कर रखें। आपका फ्रिज वनीला एसेंस सकी भीनी-भीनी खुशबू से भर जाएगा।
चूने का इस्‍तेमाल

फ्रिज में खट्टा दही या फटा दूध बहुत दिनों तक रखने से फ्रिज से बहुत गंदी दुगंध आने लगती है। दुगंध भगाने के लिए फ्रिज में खाने का चूना एक कटोरी में डालकर रख दें।
नमक का पानी

फ्रिज से आती दुर्गंध को दूर करने के लिए नमक का पानी भी बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए फ्रिज को नमक के पानी में भीगे कपडे से पोछें और 3-4 घंटे फ्रिज को खुला रखें। इससे फ्रिज में गंध नहीं आएगी। दुर्गंध ज्यादा होने पर नमक के पानी में कुछ अधिक मात्रा में खाने का सोडा भी मिला लें।
नींबू

नींबू की खुशबू ऐसी होती है कि यह अवसाद और तनाव को दूर कर, मन को प्रसन्नता से भर देती है। अगर आपको भी नींबू की खुशबू अच्छी लगती है तो फ्रिज की बदबू को दूर करने के लिए थोड़े पानी में एक नींबू का रस मिलाकर फ्रिज में रखें। आप चाहें तो एक नींबू काटकर इसे फ्रिज के दरवाजे या शेल्फ में आगे की तरफ रख सकते हैं।
बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा यानी सोडियम बाईकार्बोनेट का इस्तेमाल केवल बेकिंग में ही नहीं होता। बल्कि यह आपके फ्रिज की बदबू को भी आसानी से दूर कर सकता है। फ्रिज से बदबू आने पर फ्रिज में पीछे की तरफ एक कटोरी में खाने का सोडा रख दें।
कॉफी बींस

थोड़े से कॉफी बींस को एक कटोरी में लेकर फ्रिज में रखें। फ्रिज से न केवल बदबू चली जाएगी, बल्कि वह कॉफी की भीनी खुशबू से महक उठेगा। अगर आपको तेज महक पसंद है तो बींस को हल्का सा ग्राइंड करके फिर फ्रिज में रखें। ऐसा करने से  कॉफी की खुशबू ज्यादा आएगी।
न्‍यूजपेपर

न्‍यूजपेपर भी फ्रिज से बदबू सोखने का बहुत अच्छा उपाय है। न्‍यूजपेपर कुछ हफ्तों के लिए फ्रिज में रख दें। यह फ्रिज की सारी जिद्दी बदबू सोख लेगा। लेकिन इस बात का ध्‍यान रखें कि न्‍यूजपेपर को बहुत ज्यादा मात्रा में न रखें और कोशिश करें कि फल और सब्जियां इसके सीधे संपर्क में न आएं, क्योंकि न्‍यूजपेपर की इंक इन पर लग सकती है।
ऑरेंज एसेंस

ऑरेंज या पिपरमेंट एसेंस, दोनों में ही फ्रिज की बदबू सोखने की क्षमता होती है। जिस पानी से फ्रिज को साफ करें, उसमें इन दोनों में से किसी एक के एसेंस की कुछ बूंदें मिला लें। वनीला एसेंस की तरह, इन दोनों एसेंस को भी आप खाने के सोडा की कटोरी में थोड़ा सा डालकर फ्रिज में रख सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।