अगर हो गया है इन्फेक्शन तो अपनाएं ये 7 घरेलू उपाय, होगा तुरंत फायदा


नाखूनों में संक्रमण स्वस्थ्य के लिए नुकसानदेह है। यह गंदगी, प्रदूषण, साफ-सफाई ना होना, सिंथेटिक मोजे और पैरों में देर तक पसीना जमा रहने की वजह से होता है। शरीर में असंतुलित पीएच लेवल और कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता की वजह से भी यह समस्या हो सकती है। अगर इसका इलाज सही समय पर ना किया जाए तो इससे नाखून मोटे हो जाते हैं जिनमें आगे चल कर बहुत दर्द होता है।

आप चाहें तो ये घरेलू उपाय अपना सकते हैं।

1. ऐपल साइडर विनेगर
इसमें पाए जाने वाले ऐसिटिक एसिड और ऐंटी इंफ्लेमेंटरी गुण पाए जाते हैं जो नाखूनों के संक्रमण को बढ़ने नहीं देते। ऐपल साइडर विनेगर और पानी की बराबर मात्रा लें। अब इसमें अपने पैर और हाथ दोनों भिगों दें। फायदा होगा।

2. माउथ वॉश
माउथ वॉश में ऐंटीसेप्टिक और ऐंटी-फंगल गुण होते हैं जिसकी वजह से वह मुंह के कीटाणु मर जाते हैं। इसीलिए यह नाखूनों के संक्रमण लिए फायदेमंद है।

3. ऑरगैनो
ऑरगैनो ऑयल में ऐंटी-फंगल, ऐंटी बैक्टीरियल, ऐंटी इंफ्लेमेंटरी गुण पाए जाते हैं। जो नाखूनों के संक्रमण से बचाते हैं।

4. नींबू का रस
नींबू का रस नाखूनों के इन्फेक्शन को ठीक करता है। नींबू में पाए जाने वाला सिट्रस एसिड उन बैक्टीरिया को खत्म करता जिससे इन्फेक्शन होता है। नींबू का रस दिन में दो बार नाखूनों पर लगाएं। आराम मिलेगा।

5. टी ट्री ऑयल
टी ट्री ऑयल नाखूनों के संक्रमण को ठीक करने के लिए अच्छा माना जाता है। इसमें ऐंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं। थोड़ा सा टी ट्री ऑयल लें उसमें जैतून का तेल मिलाएं। अब रुई की मदद से इसे नाखूनों पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें।

6. गर्म पानी
हमेशा अपने हाथों और नाखूनों को गर्म पानी से धोए क्योंकि गर्म पानी से डेड स्किन निकल जाती है जिससे नाखूनों में संक्रमण नहीं होता है। यही नहीं गर्म पानी से ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है।

7. लहसुन
लहसुन से नाखूनों का संक्रमण ठीक किया जा सकता है। इसमें ऐंटी फंगल गुण होते हैं जिससे दोबारा बैक्टीरिया नहीं पनपते। कुछ लहसुन की कलियां लें और इसे अच्छे से मैश कर लें। फिर इसमें वाइट विनेगर मिलाएं और लगाएं।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।