सर्दियों में ठंड से बचाएंगी ये चीजे, रोज सेवन करना है जरूरी


सर्दियों ने दस्तक दे दी है। इस मौसम में कंबल ओढ़कर गर्मागरम चाय पीने का मजा ही कुछ और है। लेकिन मजे के साथ-साथ ये मौसम अपने साथ कई बीमारियां भी लाता है। इन बीमारियों से बचने के लिए जरूरी है कि पहले से कुछ तैयारी कर ली जाए। सूखे मेवे सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं। प्रोटीन और विटामिन्स से भरपूर ये मेवे आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करके बिमारी से लड़ने की ताकत देते हैं।

बादाम-
बादाम ना ही सिर्फ दिमाग के लिए अच्छा होता है बल्कि अपने गुणों की वजह से ये आपके हार्ट, दांतों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। बादाम में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ई जैसे तत्व पाए जाते हैं जो आपको रोगों से दूर रखने में सहायक होते हैं।

अखरोट-
सिर्दियों में पकौड़े खाकर अगर आपको मोटे होने का टेंशन है तो आप अखरोट का सेवन करें। अखरोट में अधिक मात्रा में फाइबर, विटामिन बी, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सीडेंट होता है जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

अंजीर-
जुखाम, सिरदर्द, कमर दर्द, कब्ज, और एनीमिया जैसे रोगों में अंजीर बहुत फायदेमंद होती है। इसमें कैल्शियम काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो हड्डियों के लिए काफी अच्छा होता है।

पिस्ता-
पिस्ता ना सिर्फ मिठाईयों की शोभा बढ़ाता है बल्कि कोलेस्ट्रॉल और हार्ट अटैक से भी बचाता है। इसमे पाए जाने वाला मैग्नीशियम, कॉपर, विटामिन बी, फॉस्फोरस और फाइबर दिल के रोगों को रोकने में सक्षम होता है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।