ये 5 योगासन डायबिटीज से लेकर मोटापे जैसी बीमारियों के रामबाण इलाज़ है !


समय ऐसा आ गया है जब हर घर में दो से चार लोग बीमार ही मिल जायेंगे. बीमारियों पर हम लोग हर महीने लाखों खर्च करने को तैयार हैं लेकिन बीमारी से बचाव के लिए हमारे पास कोई प्लान नहीं होता है. कई बार तो ऐसा लगता है कि जैसे हम बीमार होने का इन्तजार कर रहे हैं. तो अब ऐसे में सवाल उठता है कि स्वस्थ्य रहने के लिए आखिर क्या किया जाये? तो इसका जवाब है कि योग ने लाखों लोगों को सही किया है तो आप भी योग की शरण में जाओ. तो आइये आज हम आपको 5 आसान से योगासन जो बिमारी के इलाज है – जो आपको बड़ी से बड़ी बीमारी बचा सकते हैं –

योगासन जो बीमारी के इलाज – 

1. प्राणायाम एक रामबाण है :
आपने इस योग का नाम तो लाखों बार सुना होगा. आपको बता दें कि यह योग जितना आसान है, उतना ही यह असरदार भी है. प्राणायाम के द्वारा व्यक्ति साँसों को कण्ट्रोल करना सीखता है. इससे फेफड़ों के रोग, सांस के रोग और शुगर जैसे रोग काबू में आने लगते हैं. यह योग असल में इतना आसान है कि इनको सभी हलके में ले लेते हैं.
2. कपालभाती :
इंसान की सारी बीमारियाँ पेट से शुरू होती हैं. आज विश्वभर के 75 प्रतिशत लोगों के पेट खराब ही रहते हैं. इसी वजह से फिर शरीर भी बीमार होने लगता है. कपालभाती पेट को सही करता है. इस योग को करना काफी आसान है. यह एक बेसिक योग है जो शरीर की अहम् चीज पेट के पाचन को सही करता है. दिल की बीमारी है तो इसको धीरे-धीरे किया जाता है अन्यथा यह बाकी रोगों में काफी असरदार है.
3. भस्त्रिका आसन :
आपको शायद यह बात पता ना हो किन्तु हमारे शरीर में बेकार वायु भी रहती है. यह वायु इतनी सड जाती है कि बाद में यह शरीर को रोगी बनाती है. भस्त्रिका आसन से यह वायु बाहर आती है और उसकी जगह पर नई वायु भेजी जाती है. इस आसन से मोटापा कण्ट्रोल होता है. इसको करने से पहले बस इसको अच्छी तरह से सीखना जरुरी है. यह आसन ब्लडप्रेशर को भी चमत्कारी रूप से काबू में करता है.
4. सर्वागासन योग :
सर्वागासन योग योग वैसे मुख्य रूप से आँख और मष्तिष्क के लिए लाभकारी होता है. खून का प्रवाह सही दिशा में जाये और खासकर खून ऊपर की ओर चले, इस काम में यह योग सबसे अच्छा होता है. यह योग करने में थोड़ा मुश्किल जरुर है किन्तु यदि इसको करने में कोई निपुण हो गया तो इंसान का शरीर उसका साथ देने लगता है.
5. धनुरासन :
धनुरासन की क्रिया व्यक्ति के पेट को मजबूत बनाती है. कहते हैं कि लगातार धनुरासन करने से पेट इतना शक्तिशाली हो जाता है कि व्यक्ति के शरीर में पानी भी खून बनने लग जाता है. इसको करने की विधि तो आसान है लेकिन इस आसन को साधने में जरूर थोड़ा समय लग जाता है.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।