वायरल बुखार के प्रकोप से बचने के 6 आसान से देशी व घरेलू उपाय


हर बार सरकार डेंगू और मच्छरों से उत्पन्न होने वाले बुखार के लिए रणनीति बनाती थी किन्तु इस बार वायरल बुखार को लेकर सरकार परेशान है. वैसे वायरल से कोई बड़ा खतरा तो नहीं है किन्तु जब आप इस बुखार को हल्के में लेने लगते हैं तब यह बड़ी समस्या बन जाता है. दिल्ली के अन्दर हजारों की संख्या में लोग इस बुखार से पीड़ित हैं और भारत के अन्दर लाखों लोगों को यह बुखार अपनी पहुँच में ले चुका है.

आज हम आपको वायरल बुखार से बचने के 6 आसान से घरेलू उपाय बताने वाले हैं जो आपके और आपके बच्चों को वायरल से बचा सकते हैं-

1. गिलोय की बेल जा रस :

यह बुखार अगर किसी को एक बार होता है तो फिर कम से कम 15 दिन तक उस व्यक्ति को कमजोरी से परेशान करता है. आपअगर स्वस्थ है तब भी या आपको बुखार है तब भी, आप गिलोय की बैल का रस पानी में मिलाकर जरुर पियें. गिलोयकारस तो अब पतंजली के पास भी उपलब्ध है या आपके पास गिलोय की बैल है तो आप आसानी से इनका रस भी विधि पूर्वक बना सकते हैं. गिलोय इस मौसम में रामबाण हैं.

2. साफ़ पानी है बड़ा बचाव :

वायरल अगर किसी को हो गया है तो वह व्यक्ति साफ पानी पिए और अधिक से पिये. खून के अन्दर वायरल के कीटाणु घुल जाते हैं और जब तक यह मरते नहीं हैं या बाहर निकलते नहीं हैं तब तक यह समस्या खड़ी करते रहते हैं. इसलिए आप जितना अधिक पानी पियेंगे उतनी जल्दी खून से यह कीटाणु, यूरिन के रास्ते बाहर निकल जायेंगे.

3. तुलसी के पत्ते :

आपने सुना होगा कि तुलसी के पौधे में अमृत होता है तो वायरल के अन्दर आप इस अमृत से अपनी जान भी बचा सकते हैं. सुबह शाम कम से कम 4 पत्ते तुलसी जी के आप चबाना शुरू कर दीजिये. पत्तेलें और उनको साफ़ करें तब खा लें. आपको लाभ मिलेगा.

असल में वायरल बुखार फैलने का कारण प्रदुषण भी है. हवा में इस तरह के जीवाणु मौजूद होते हैं जो इंसान को खासी, झुकाम और बुखार कर रहे हैं. यही जीवाणु वायरल बुखार भी फैला रहे हैं.

4. मेथी भी उपयोगी है :

एक चम्मच मेथी के बीज को आधा कप पानी में रातभर छोड़ दें. उसके बाद सुबह में पानी को छानकर वायरल बुखार के इलाज के लिए नियमित अंतराल पर पीयें. यह भी शरीर से इस बुखार को निकालने में उपयोगी हो सकती है.

5. कमजोरी के बचने के लिए :

सबसे बुरी बात है कि यह वायरल बुखार शरीर को कमजोर कर देता है. हाथ-पैरों में काफी दर्द रहने लगता है.आप नारियल का पानी जितना पी सकते हैं जरुर पियें. नारियल का पानी वायरल के अन्दर काफी उपयोगी रहता है.

6. जरुर इस्तेमाल करें :

सूखा अदरक भी वायरल के अन्दर लाभकारी होता है. आपको जैसे ही हलकी खांसी या झुकाम शुरू हो आप यह उपाय आजमा लें. सुखा अदरक लें और एक छोटा चम्मच हल्दी लेंतथा साथ ही थोड़ा सा काली मिर्च का पाउडर लेकर एक कप पानी के अन्दर मिलाकर इसको उबालें. आप इसमें बहुत थोड़ी मात्रा में चीनी भी मिला सकते हैं किन्तु यदि आपको शुगर है तो चीनी ना मिलायें. इस मिश्रण को तब तक उबालें जब तक यह आधा ना हो जाए. इसके बाद इसको दिन में कम से कम तीन बार लें.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।