नींबू खाने से पहले रखें उसे फ्रीजर में, होगा ये फायदा

  •     नींबू के छिलकों के गुणों से अनजान हैं।
  •     पोषक तत्‍व छिलको से अलग नहीं होते है।
  •     नींबू को धोकर उसे सीधा फ्रीजर में रख दें।
  •     ट्यूमर को दूर करने में भी मददगार होता है।

नींबू के फायदों के बारे में तो हम सब जानते हैं। तभी तो नींबू का रस हमारे रोजमर्रा के जीवन का हिस्सा है। लेकिन, नींबू के छिलकों का क्या। उन्हें तो हम अकसर फेंक देते हैं। लेकिन, क्या आप नींबू के छिलकों के फायदों और पोषक गुणों के बारे में जानते हैं। हममें से अधिकतर लोग नींबू के छिलकों के गुणों से अनजान हैं। लेकिन, इसके छिलके भी कुछ कम नहीं। जी हां नींबू के छिलकों में नींबू से भी ज्‍यादा गुण छिपे होते हैं। अब सवाल यह उठता है कि नींबू को फ्रीज करने की क्‍या जरूरत है तो आइए हम आपको नींबू को फ्रीज करने के फायदों के बारे में बताते हैं।

खाने से पहले नींबू को फ्रिजर में रखने के फायदे 

शोधों से पता चला है कि फलों के सेवन से ब्रेस्‍ट कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है। इसलिए अगर आप नींबू को फ्रीजर में रखकर खाते हैं तो आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है क्‍योंकि नींबू को फ्रीजर में रख कर फ्रीज यानी जमा दिया जाए तो उसके पोषक तत्‍व छिलकों से अलग नहीं होते है।

नींबू के छिलके में नींबू के रस से ज्‍यादा विटामिन होता है। इतना ही नहीं बल्‍कि नींबू का छिलका शरीर में मौजूद विषैले तत्‍वों से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है। नवीनतम अनुसंधान से पता चला है कि किस तरह से नींबू और अन्य खट्टे फलों में मौजूद प्राकृतिक तत्‍व लेमेनोड, ब्रेस्‍ट कैंसर सेल्‍स को बढ़ने से रोकता है।

फ्रीजर में रखें नींबू को कैसे करें इस्‍तेमाल

आपको करना सिर्फ इतना है कि नींबू को धोकर उसे सीधा फ्रीजर में रख दें। फिर आप इसके छिलके को घिसकर सलाद, आइसक्रीम, सूप, दाल, नूडल्‍स, सॉस या अन्‍य खाने की चीजों में प्रयोग कर सकते हैं।

नींबू, सिस्‍ट और ट्यूमर को दूर करने में भी मददगार होता है। इसमें एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं जो कि बैक्‍टीरियल इंफेक्‍शन और फंगस का नाश करता है। इसे खाने से ब्‍लड प्रेशर हमेशा नियंत्रित रहेगा और पेट के कीड़े भी मरते हैं। इसलिये आपको हमेशा पूरा नींबू इस्‍तेमाल करना चाहिये और इनके छिलको को कभी नहीं फेंकना चाहिये। इसे फ्रीजर में रखें और जब प्रयोग करना हो तो आधे या एक घंटे पहले बाहर निकाल कर रख दें, जिससे यह मुलायम हो जाए और आराम से प्रयोग करने लायक बन जाए।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।