काले धब्‍बे वाले केले हैं स्‍वास्‍थ्‍य के लिये एकदम बेस्‍ट, जानें फायदे


अधिक पका हुआ केला यानी जब केले के छिलके पर काले धब्‍बे आ जाते हैं, तो कई सारे लोंगो को लगता है कि केला सड़ गया है और वे उसे फेक देते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि यही काले धब्‍बे वाले केले स्‍वास्‍थ्‍य के लिये कितने फायदेमंद हैं?

जब केले ज्‍यादा पक जाते हैं तब इनके गुण कई गुना बढ़ जाते हैं। एक रिसर्च के अनुसार पता चला है कि ऐसे केलों में कैंसर से लड़ने के की ताकत और इम्‍यूनिटी बढ़ाने के गुण बढ जाते हैं। इनमें एंटीऑक्‍सीडेंट की मात्रा और वाइट ब्‍लउ सेल्‍स बढ़ाने की क्षमता में भी इजाफा होता है। तो अगली बार जब आप पके हुए केले देंखे तो उन्‍हें फेकने की बजाए तुरंत ही खाएं। आइये जानते हैं काले धब्‍बे वाले केले खाने से हमारे स्‍वास्‍थ्‍य पर क्‍या असर पड़ता है।

एसिडिटी मिटाए :

ऐसे केलों में एंटी एसिड गुण होते हैं जो सीने की जलन और एसिडिटी से राहत दिलाते हैं। केला केला खाने से आपको तुरंत ही राहत मिल सकती है।

ब्लड प्रेशर को रखता है नियंत्रित :

केले में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है और सोडियम की मात्रा बहुत कम। यही कारण है जिससे ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है। यह शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता है और शरीर को दिल के दौरे और स्ट्रोक से बचाता है।

कैंसर से बचाव :

जापान में हुए एक शोध के अनुसार जिनके छिलकों पर काले निशान बने होते हैं, वे टीएनएफ नामक तत्व से भरपूर होते है जिसे ट्यूमर नेक्रो‍सिस फैक्टर कहा जाता है। यह शरीर में कैंसर पैदा करने वाली कोशि‍श से लड़ने में बेहद सहायक होता है।

पेट संबंधी रोग :

इसे खाने से पेट की जलन, गैस, एसिडिटी से राहत मिलती है। इसके लिए केले को चीनी के साथ मिलाकर खाना बेहतर विकल्प है। मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा के कारण केला आसानी से पच जाता है जिससे शरीर का मेटाबॉलिज्म दुरुस्त रहता है। 

एनर्जी दे :

वर्कआउट से पहले दो ऐसे केले खा लेने से शरीर को लंबे समय तक एनर्जी मिलती रहती है। यह ग्‍लाइसीमिक इंडेक्‍स में कम होते हैं और इनमें ढेर सारा विटामिन और मिनरल पाया जाता है, जिससे मसल क्रैंप नहीं होता।

एनीमिया दूर करे :

इसे खाने से खून में आयरन बढ़ता है जिससे हीमोग्‍लोबीन में इजाफा होता है और शरीर को ताकत मिलती है।

अल्‍सर से छुटकारा :

जब आपको पेट का अल्‍सर होता है तब आपको कई तरह के खाद्य पदार्थ खाने से मना कर दिया जाता है, लेकिन आप काले धब्‍बे वाले केले आराम से खा सकते हैं।

डिप्रेशन से बचाए :

इसमें ढेर सारी मात्रा में tryptophan हेाता है जिससे हमारा शरीर सेरोटोनिन में बदल देता है, जो कि ब्रेन को रिलैक्‍स करने तथा मन को खुशी प्रदान करने का काम करता है। इसे खाने से आप दिनभर खुश रहेंगे और डिप्रेशन से बचे रहेंगे।

कब्‍ज से छुटकारा :

कब्‍ज होने पर कुछ केले खा लें क्‍योंकि इसमें ढेर सारा फाइबर होता है और यह प्राकृतिक रूप से आपका पेट साफ करने में मदद करता है।

पीएमएस से राहत :

मासिक धर्म के समय जब आपका मूड खराब हो या तनाव सा लगे तो कुछ केले खा लीजिये। इससे ब्‍लड शुगर का लेवल सही रहता है और इसमें विटामिन बी होने के नाते आप रिलैक्‍स रहेंगी और आपका मूड भी अच्‍छा रहेगा।

तापमान कंट्रोल करे :

गर्मी के दिनों में अगर आप दो ऐसे केले खा लेंगी तो आपका शरीर पूरी तरह से ठंडा हो जाएगा। इसे आप बुखार में भी खा सकती हैं, आपको अच्‍छा रिजल्‍ट मिलेगा।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।