कॉफी पीने के हैं कमाल के फायदे

सुबह की शुरुआत अगर चाय या कॉफी से हो तो दिन बन जाता है। कई लोगो की आदत होती हैं कि बिना सुबह की कॉफी पिएं उनसे दिनभर का काम नहीं होता है। कॉफी से आपको दिनभर की स्फूर्ति मिलती है।

रोजमर्रा की थकान में कॉफी की खुशबू, स्वाद और तरोताजा अहसास हमें स्फूर्ति और आनंद से भर देता है। कॉफी के फायदों को लेकर कई शोध किए गए है। जिसमें ये बात साबित हुई कि अगर कॉफी को संतुलित मात्र में पिया जाए तो यह युवाओं के लिए हानिकारक नहीं होती। यह आपको शारीरिक रूप से चुस्त-दुरुस्त रखती है।

आमतौर में माना जाता है कि कॉफी हमारी सेहत के लिए हानिकारक होती है, लेकिन अगर एक दिन में दो कप पी जाएं तो यह हमारी सेहत के लिए वरदान साबित हो सकती है। जानिए इसका सेवन करने से क्या-क्या फायदे है।

डायबिटीज से करें बचाव
कई अध्ययनों में यह बात कही गई है कि कॉफी पीना टाइप 2 मधुमेह से बचाव में सहायक होता है। शोध में यह निष्कर्ष निकला है कि जो लोग चाय न पीकर कॉफी का सेवन एक निश्चित अनुपात में करें तो उसे कभी भी डायबिटीज की समस्या नहीं हो सकती है, क्योंकि कॉफी में कैफीमेटेड और डीकैफीमेटेड नामक दोनों ही प्रकार का नेचुरल रुप में से पाया जाने वाला क्लोरोजैनिक एसिड होता है। जो कि आपके लिए फायदेमंद होता है।

कैंसर से करें बचाव
अगर आप रोजाना चार कप कॉफी पीते हैं, तो आपको कभी भी कैंसर नहीं हो सकता है। इसमें किए गए एक शोध में ये बात सामने आई कि नियमित रूप से कॉफी पीने वाले लोगों में अन्य लोगों की अपेक्षाइस तरह की  बीमारियों की आशंका 39 फीसदी कम हो जाती है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।