तेजपत्ते का इस तरह से इस्तेमाल आपको दिलाएगा किडनी स्टोन से निजात


ये तो हम सभी जानते हैं कि तेजपत्ते का इस्तेमाल सब्जी बनाते वक्त मसाले के तौर पर किया जाता है। पर क्या आपको यह मालूम हा कि इन पत्तियों में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। ये तो हम सभी जानते हैं कि तेजपत्ते का इस्तेमाल सब्जी बनाते वक्त मसाले के तौर पर किया जाता है। पर क्या आपको यह मालूम हा कि इन पत्तियों में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। जी हां, एंटी-ऑक्सीडेंट, पोटैशियम, गैगनीज, सेलेनियम और आयरन से भरपूर तेजपत्ता हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में काफी मददगार साबित होता है। 

पथरी से जुड़ी समस्या के लिए तेजपत्ते का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। अगर आपको पथरी की समस्या है तो आप तेजपत्ते को उबालकर उस पानी को ठंडा करके पीया करें। यह किडनी स्टोन और किडनी से जुड़ी दूसरी समस्याओं से निजात दिलाने में मदद करता है।

पाचन दुरूस्त
पेट से जुड़ी कई समस्याओं में भी तेजपत्ता कारगर उपाय है। इसके लिए आप चाय बनाते वक्त तेजपत्ते का इस्तेमाल करें। इस चाय का सेवन करने से आप कब्ज, असिडिटी और मरोड़ जैसी समस्याओं से राहत पा सकते हैं।

डायबिटीज में फायदेमंद
डायबिटीज पेशेंट के लिए तेजपत्ता रामबाण है। इसका नियमित रूप से सेवन करने से डायबिटीज को कंट्रोल में रखा जा सकता है।

मिर्गी के मरीज के लिए वरदान
मिर्गी के मरीज के लिए तेज पत्ते का धुआं वरदान समान है। इसके इस्तेमाल से मिर्गी की समस्या दूर हो जाएगी। 

दर्द में राहत दिलाएं
दर्द में राहत के लिए भी तेजपत्ता एक कारगर उपाय है। जिस जगह पर आपके दर्द हो वहां तेजपत्ते के तेल से मसाज करें। आपका दर्द दूर हो जाएगा। सिर दर्द में तेजपत्ते के तेल से मसाज से बहुत आराम मिलता है।

अच्छी नींद
रात को सोने से पहले तेजपत्ते का इस्तेमाल करना अच्छी नींद के लिए बहुत फायदेमंद है। तेजपत्ते के तेल की कुछ बूंदों को पानी में मिलाकर पीने से अच्छी नींद आती है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।