गर्म पानी में मिला लें ये एक चीज़ और मिनटों में होगा कान साफ़


इंसान के शरीर में कान सबसे महत्वपूर्ण अंग है और ऐसे में कान की देखभाल करना बेहद जरूरी है. आपको बता दें इंसानी शरीर में सबसे नाज़ुक अंगों में कान की भी गिनती होती है, यह ओई बताने वाली बात नहीं कि कान का प्रयोग क्यों होता है लेकिन यह बताना वाली बात है कि अधिकांश लोग सही ढंग से अपना कान साफ़ करना नहीं जानते हैं और इसी कारण कान खराब होने का खतरा बढ़ जाता है.

जो हम आपको उपाय बताने वाले हैं वो शत प्रतिशत घरेलू है और एकदम बेहतरीन उपाय है इसको करने के लिए आपको जो समान चाहिए वो हम नीचे बतायेंगे लेकिन आप कान साफ करते समय बेहद सावधानी बरतें क्योंकि कान बहुत नाज़ुक अंग है. यह नुस्खा पुराने समय से चला आ रहा है.

सबसे पहले आपको चाहिए गर्म पानी !  
यह सबसे सरल उपाय है क्योंकि इसमें आपको मात्र गर्म पानी की 3 बूँद कान में डालनी है और उसके बाद कान में earbud घुमानी है. इस आसान उपाय से आपके कान की ऊपरी परत में जमा मैल आसानी से निकल जाएगा.

अब गर्म पानी में मिला ले नमक ! 
जब ऊपरी कान साफ हो जाए तो इसी गर्म पानी में आप थोड़ा सा नमक मिला दें और इसके बाद EARBUD की मदद से कान में इसको लगाएं. थोड़ी देर आप अपने कान में इस पानी को छोड़ दें और फिर देखिए कैसे मैल फूलकर बाहर आता है. ध्यान रहे, आपको पानी ज्यादा अदंर नहीं जाने देना है.

अब रामबाण उपाय ! 
अदरक और नीबूं को कूटकर मिला लें, ध्यान रहे अदरक का रस और नीबूं का रस बराबर मात्रा में होना चाहिए इसे बाद इस को थोड़ा गर्म करके कॉटनबड पर लगायें. या आप किसी dropper की मदद से इसको अपने कान में डाल सकते हैं. ऐसा करने के कुछ ही मिनटों में आपके कान में जमी पूरी गंदिगी एक ही बार में बाहर आजेयी.

आपको यह नुस्खा पसंद आया हो तो हमें कमेंट में बताएं ! 

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।