पोछा लगाते समय करे नमक का ये उपाय, परिणाम जान कर दंग रह जायेंगे आप..


अपने घर की साफ सफाई कर कोई व्यक्ति करता है फिर चाहे वो मर्द हो या ओरत सभी यही चाहते है की उनका घर हमेशा साफ रहे सुन्दर रहे और ये सही भी है क्युकी साफ घरो में की माँ लक्ष्मी का वास होता है।

शास्त्रों के अनुसार झाड़ू को भी महालक्ष्मी का ही एक स्वरूप माना गया है। साफ सफाई करने से से दरिद्रता रूपी गंदगी को बाहर किया जाता है। इसके साथ साथ जिन घरों के कोने-कोने में भी सफाई रहती है, वहां सकारात्मक उर्जाओ का वास होता है…

कई बार हम साफ सफाई करते हुए भी कुछ बातो का ख्याल नहीं करते है जिसकी वजह से हमे सकारात्मक परिणाम नहीं मिल पते है चलिए आज आपको बताते है कि झाड़ू और पोंछा करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। झाड़ू कहां और कैसे रखें झाड़ू से घर में प्रवेश करने वाली बुरी अथवा नकारात्मक ऊर्जा नष्ट होती है।

सबसे पहले अपनी झाड़ू जो कभी भी खुले स्थान पर न रखे उसे हमेशा छुपा कर रखे खुले स्थान पर झाड़ू रखना अपशुगन मन गया है. दूसरा कभी भी रात को झाड़ू न लगे इससे बढ़ोतरी की बजाय हानि होती है।

ध्यान रखे की भोजन कक्ष में भी झाड़ू ना रखें, इससे घर का अनाज जल्दी खत्म हो सकता है और परिवार के सदस्यों को स्वास्थ्य सबंधी समस्या भी हो सकती है।

दिन में घर के द्वार के पास कभी भी खाडू न रखे. पर रात के समय अपने घर के बाहर हर रोज रात के समय दरवाजे के सामने झाड़ू रखते हैं तो इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं करती है। आपको ध्यान रखना है की ये काम केवल रात के समय ही करना चाहिए।

अपने घर में पोछा आदि करते समय पानी में थोडा नमक डाल ले इससे घर में उपस्थित सूक्षम जीवाणु खत्म हो जाते है इसके साथ साथ सकारात्मक उर्जा घर में प्रवेश होती है. इसीलिए जब भी घर की सफाई करे तो ऊपर दी गयी बातो को जरुर ध्यान रखे इससे आपका घर नकारात्मक उर्जाओ से दूर रहता है.

माना जाता है की सूर्यास्त के बाद झाड़ू लगाना जहां अपशगुन होता है, साथ ही ऐसी मान्यता है कि ऐसा करने से सफाई के साथ हम लक्ष्मी को भी घर से बाहर कर देते हैं जो उनका अपमान है और इसलिए लक्ष्मी रूठकर उस घर से चली जाती है. वहीं झाड़ू पर पैर रखना भी लक्ष्मी का अपमान और दरिद्रता को न्योता देना माना जाता है…!!

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।