भाग्यशाली होती हैं वे महिलाएं जिनके ये अंग होते है बड़े, शादी के बाद उनका स्वभाव कैसा रहता है?


हिन्दू धर्म में मान्यता है कि जिस घर में स्त्री का सम्मान होता है! उस घर में देवी देवता भी निवास करना पसंद करते है! क्यूंकि हिन्दू धर्म में स्त्री को लक्ष्मी देवी का अवतार माना जाता है इसलिए किसी भी धार्मिक कार्य में स्त्री की उपस्थिति आवश्यक होती है ! उसका स्थान पुरुष से आगे रखा गया है ! पुराणों में भाग्यशाली स्त्री के बारे में वर्णन किया गया है ! स्त्री के अंगो को देख कर पता लगा सकते है कि कौन सी स्त्री अपने पति और परिवार के लिए भाग्यशाली हो सकती है ! कुछ स्त्रियाँ ऐसी होती है जब उनका जन्म होता है तो उनका घर खुशियों से भर जाता है परिवार की किस्मत बदल जाती है !

तो कुछ स्त्रियाँ ऐसी होती है कि जब उनका विवाह होता है तो उनके पति की किस्मत बदल जाती है और आर्थिक पदोन्नति होने लगती है !गरुड़ पुराण, समुद्र पुराण और भविष्य पुराण में महिलाओ और पुरुषो के अंगो के बारे में विस्तार से बताया गया है कि किस प्रकार के अंगो वाला पुरुष या महिला परिवार के लिए शुभ होती है या किस्मत बदलने वाली होती है ! अंगो को देखकर हम व्यक्ति के वर्तमान और भविष्य के बारे में भी पता कर सकते है ! आइये जानते है कि स्त्री का कौन सा अंग भाग्यशाली होता है !

सभी अविवाहित लोगों को यह जानने की जिज्ञासा रहती है कि उनका जीवन साथी कैसा होगा? उसका स्वभाव कैसा होगा? इस जिज्ञासा की शांति के लिए कुंडली अध्ययन की जा सकती है।

भृगु संहिता के अनुसार कुंडली का सप्तम भाव विवाह का कारक स्थान माना जाता है। अलग-अलग लग्न के अनुसार इस भाव की राशि और स्वामी भी बदल जाता है। अत: यहां जैसी राशि रहती है उस व्यक्ति का जीवन साथी वैसा ही रहता है।

जिस स्त्री की गर्दन लंबी होती है वह स्त्री परिवार के लिए भाग्यशाली और धनवान बनाने वाली मानी जाती है ! लंबी गर्दन वाली स्त्री परिवार में सुख और ऐश्वर्य भोगती है !जिस स्त्री के कान बड़े होते है वो स्त्री भाग्यशाली मानी जाती है और साथ ही साथ लंबा जीवन (उम्र) जीने वाली होती है !

हिन्दू धर्म में सभी देवियों के बाल लंबे दिखाए गए है ! इसलिए जिस स्त्री के बाल लंबे होते है वो स्त्री सुंदरता के साथ साथ भाग्यशाली मानी जाती है ! जिस स्त्री की जांघ मजबूत होती है और साथ में मांसयुक्त होती है ऐसी स्त्री भी भाग्यशाली मानी जाती है

बड़े सर वाली स्त्री धनवान और भाग्यशाली मानी जाती है ! जिस स्त्री के लंबे और मुलायम बाल होते है उन स्त्री के पैरो को माँ लक्ष्मी के पैर जैसा माना जाता है !

जिस स्त्री के लंबे हाथ होते है वो स्त्री भी भाग्यशाली मानी जाती है !

गहरी और दाई तरफ झुकी हुई नाभि वाली स्त्री धनवान और भाग्यशाली मानी जाती है ! इस प्रकार की स्त्रियाँ अपने परिवार के साथ धन वैभव और संतानयुक्त होकर आनंद भोगने वाली होती है !

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।