हफ्ते में सिर्फ 2 बार लगाने के बाद बाल इतने लंबे हो जाएंगे कि लोग मुड़-मुड़ के देखेंगे


दोस्तों एक जमाना हुआ करता था जब रास्ते पर निकलते ही हमें कई लंबे बालों वाली लड़कियां दिख जाया करती थी. लेकिन आज के जमाने में बहुत ही गिनी चुनी लड़कियां ही ऐसी होती हैं जिनके बाल अधिक लंबे होते हैं. बालों की लंबाई के घटने का एक कारण आज की खराब या कहे लापरवाह लाइफस्टाइल हैं. खासकर कि आज की युवा पीड़ी अपनी सेहत पर ध्यान बिलकुल भी नहीं देती हैं. आजकल लोग बाहर के फास्ट फ़ूड ज्यादा और फल सब्जी कम खाना पसंद करते हैं. इस आदत की वजह से बालों को जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं और वे ज्यादा ग्रोथ नहीं करते हैं. इसके अलावा बढ़ते प्रदुषण और बालों की देखरेख ना करने की वजह से इनका झड़ना भी अधिक हो जाता हैं.

कई लोग टीवी पर विज्ञापन देख तरह तरह के हेयर प्रोडक्ट भी ट्रॉय करने लगते हैं. लेकिन बाजार के इन हेयर प्रोडक्ट्स में कई केमिकल्स मिले होते हैं जो बालों को आगे चलकर नुकसान पहुंचाते हैं. वहीँ कुछ लोगो को बालो को स्ट्रेट करवाने या उनमे कलर करवाने का शौक भी होता हैं. ये भी बालों की सेहत को अधिक नुकसान पहुंचाते हैं. ऐसे में बालों को सुंदर, काला, घना और लंबा बनाने में घरेलु नुस्खे ही बेस्ट रहते हैं.

इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको एक ऐसा आसान और कारगर नुस्खा बताने जा रहें हैं जिसके इस्तेमाल से आपके बाल इतने लम्बे हो जाएंगे कि जब आप बाहर निकलोगे तो लोग आपको पलट – पलट के देखेंगे. तो चलिए जानते हैं इस नुस्खे को बनाने के लिए आपको क्या करना होगा.

बालों को लंबा करने का जादुई हेयर मास्क

बनाने की विधि: नुस्खा तैयार करने के लिए आप मेथी दाना को पांच चम्मच पानी में भिगो कर रात भर रख दीजिए. इतनी ही मात्रा में आप राई को भी पानी में भिगो दे. अगले दिन राई और मेथी का पानी छान कर निकाल ले. अब भिगोई गई राय और मेथी को मिक्सर में पीस ले. अब इस मिश्रण को एक कप में निकाल ले और इसके अन्दर तीन चम्मच दही, एक चम्मच अरंडी का तेल और चार से पांच बुँदे रोजमेरी आयल की डाले. अब इन सभी सामग्री को अच्छे से मिक्स कर ले. लीजिए आपका हेयर मास्क तैयार हैं.

लगाने की विधि: बनाए गए मिश्रण को अपने बालों की जड़ों में अच्छे से लगा ले. इसे लगाते समय आप उँगलियों से हलके से मालिश भी कर सकते हैं. ये मालिश आप करीब दो मिनट तक करे. इसके बाद इस मिश्रण को फिर से जड़ो से लेकर पुरे बालों में लगा ले. अब आपको अपने बालों को प्लास्टिक की पन्नी से कवर करना हैं. इस मिश्रण को बालों पर करीब एक घंटे के लिए रहने दे. इसके बाद आप इसे किसी माइल्ड शैम्पू से धो सकते हैं.

इस उपाय को आप हफ्ते में ज्यादा से ज्यादा दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं. इस उपाय से आप दो से तीन हफ्ते में ही बालों में अंतर देखने लगेंगे. इस नुस्खे के प्रयोग से आपके बाल लंबे होने के साथ काले, घने और चमकदार भी बनेंगे.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।