80% लोग करते हैं नहाते समय ये बड़ी गलतियाँ जिससे होते हैं शारीरिक परिवर्तन


रोज़मर्रा की जिंदगी में हम बहुत से काम रोज़ाना करते हैं। क्योंकि वो कार्य ऐसे होते हैं जिन्हें छोड़ा ही नही जा सकता हैं। उदाहरण के लिए, सुबह फ्रेश होना, नहाना, ब्रेकफास्ट करना इत्यादि। ये वो कार्य हैं जिन्हें हम रोज़ना पिछले कई सालों से करते आ रहे हैं। अगर कही भी हमे जाना होता हैं या न भी जाना हो लेकिन फिर भी हम नहाते जरूर हैं। नहाने से एक तो हमारा शरीर खुलता हैं दूसरा इससे हम बहुत सी बीमारियों से बचे रहते हैं। इसलिए नहाना बहुत ही जरूरी होता हैं। लेकिन कोई आपको यह कहे कि आप ठीक तरीके से नहाते नही हो तो शायद आप नही मानोगे लेकिन 80% लोग ये गलतियां करते ही हैं जिसकी वजह से उन्हें अपने भविष्य में कई दिक़्क़तों का सामना करना पड़ता हैं। और ये बात सिर्फ़ लड़को के लिए नही बल्कि लड़कियों के लिए भी हैं। अगर ये गलतियां आप दोहराते रहे हैं तो आपको ये काफी भारी पड़ सकता हैं इससे शारीरिक रूप में कई परिवर्तन होते हैं। तो चलिए जानते हैं उन गलतियों के बारे में।

◆ नहाने के बाद शरीर पोछने के लिए कभी भी किसी…
नहाने के बाद शरीर पोछने के लिए कभी भी किसी का टॉवेल यानी तौलिया का इस्तेमाल न करे। इससे कई प्रकार के त्वचा रोग होते हैं, खाज, खुजली और दाद जैसी समस्याएं हो सकती है।

◆ नहाते वक्त कभी भी बालों में नहाने का साबुन न…
नहाते वक्त कभी भी बालों में नहाने का साबुन न लगाये क्योंकि उससे आपके बाल झड़ने लग सकते हैं क्योंकि साबुन में अलग प्रकार के केमिकल होते हैं जोकि बालों के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं।

◆ हर हफ्ते हमे सिर्फ 2 या 3 बार ही शैम्पू का…
हर हफ्ते हमे सिर्फ 2 या 3 बार ही शैम्पू का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि ज्यादा इस्तेमाल करने से बालों की जड़े कमजोर पड़ने लगती हैं।

◆ पानी को ज्यादा गर्म करके नहाने से हमारी…
पानी को ज्यादा गर्म करके नहाने से हमारी त्वचा पर प्रभाव पड़ता हैं इसलिए पानी नार्मल होना चाहिए। और पूर्वजों और पुराणों के अनुसार सूर्य उदय होने से पहले स्नान करना लाभदायक माना जाता है, ऐसा करने से आपका शरीर सदैव निरोग रहेगा।

◆ जिम या दौड़ मारकर आने के बाद तुरंत कभी…
जिम या दौड़ मारकर आने के बाद तुरंत कभी नही नहाना चाहिए। इससे बल्कि आपके शरीर पे दुष्प्रभाव पड़ता हैं। वर्कऑउट के आधे या एक घंटे बाद ही नहाना चाहिए।

◆ नहाते समय भूल से भी शैम्पू डियो का इस्तेमाल…
नहाते समय भूल से भी शैम्पू डियो का इस्तेमाल ना करे। इससे आपकी त्वचा पर कई दुष्प्रभाव पड़ते हैं। और आपकी त्वचा ड्राई भी पड़ जाती हैं।

◆ शैम्पू करने के बाद तुरंत ही कभी भी कंडीशनर…
शैम्पू करने के बाद तुरंत ही कभी भी कंडीशनर या किसी हेयर जेल का इस्तेमाल नही करना चाहिए। ऐसा करने से बालों की जड़ो पर बहुत प्रभाव पड़ता हैं और वो कमजोर होने लगती हैं। आगे चलके शायद आप बाल्डनेस यानी गंजेपन के शिकार भी हो सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।