सोमवार, 12 फ़रवरी 2018

हरे प्‍याज से करें डायबिटीज को जड़ से खत्‍म, पहली खुराक से ही असर शुरू


डायबिटीज को साइलेंट किलर कहा जाता है, क्योंकि ये धीरे-धीरे हमारे शरीर को नासूर की तरह खोखला करती जाती है । ये बीमारी हमारे रक्‍त के जरिए शरीर के हर एक भाग को प्रभावित करती है । एक बार मधुमेह हो जाए तो इससे पीछा छुड़ाना बेहद कठिन है । समय रहते इसको रोक लेने में ही भलाई है, इससे पहले कि आप इस पर हावी हों आप इसकी नब्‍ज पकड़ लें और इसका खात्‍मा कर दें । अच्‍छी जीवनशैली, सही खानपान और मीठे से दूरी आपको इस बीमारी से बचने में मदद करती है। लेकिन तब क्‍या जब आप इस बीमारी के मुहाने पर खड़े हों ।

डायबिटीज से होने वाली बीमारियां
डायबिटीज को अगर समय रहते कंट्रोल न किया जाए तो ये बहुत सारी स्‍वास्‍थ्‍य परेशानियों का कारण बन जाता है | मधुमेह के कारण हाई ब्लड प्रेशर ,थाइरॉयड ,हार्ट डिसीसेस,किडनी फेलियर और अल्झाइमर जैसी बीमारियों हो सकती है | मधुमेह दो वजहों से होता है या तो हमारे शरीर में इन्सुलिन नहीं बन रहा या फिर आपके शरीर में इन्सुलिन तो बन रहा है मगर आपके सेल इस इन्सुलिन पर प्रतिकिर्या नहीं कर रहे है |

अचूक उपाय
अगर आपके खून में शुगर की मात्रा अधिक हो गई है तो निश्‍चय ही ये परेशान होने की बात है । अगर आप इस पर कंट्रोल नहीं करेंगे तो ये आपको धीरे-धीरे कर पूरा खत्‍म कर देगी । डायबिटीज पर असरदार एक अचूक उपाय हम आपको बताने वाले हैं । आयुवेर्दिक गुणों का प्रयोग कर इस उपाय को आजमाया गया है । लेकिन इसका प्रभाव 100 फीसदी सकारात्‍मक रहेगा ये कहना संभव नहीं है ।

इस सब्‍जी का करें प्रयोग
आप हरे प्‍याज को बाखूबी जानते होंगे, जी हां इसे ही स्प्रिंग अनियन कहा जाता है । पत्‍तेदार प्‍याज के कई फायदों में से एक फायदा है कि ये आपको डायबिटीज से बचाता है । इसका प्रयोग आपको किस प्रकार करना है ये हम अापको आगे बताएंगे । प्‍याज के पत्‍तों का ये उपाय मधुमेह को जड़ से मिटाने का दावा करता है, आप भी इसे आजमा सकते हैं क्‍योंकि इसके कोई साइड इफेक्‍ट्स नहीं हैं ।

ऐसे करें प्रयोग
प्‍याज के पत्‍तों का ये उपाय आपको बहुत ही सिंपल से तीन स्टेप में करना है । पहला स्‍टेप 4 से 5 हरे प्‍याज पत्‍ते समेत लें दूसरा स्‍टेप इन्‍हें दो लीटर पानी में रात भर भिगोकर रख दें, तीसरा और अंतिम स्‍टेप सुबह उठकर इस पानी को छानकर पी जाएं । आपको एक बार में सारा पानी नहीं पीना है । दिनभर में ये दो लीटर पानी खत्‍म करना है । इसी तरह ये प्रयोग करते रहें । पहले दिन से ही आपको शुगर नियंत्रण में लगने लगेगी

एक महीने तक लगातार करें सेवन
हरे प्‍याज का ये प्रयोग आपको पहले दिन से ही अपना असर दिखाना शुरू कर देगा । लेकिन इसके बेहतर परिणाम के लिए आप इस उपाय को पूरे एक महीने तक बिना एक भी दिन छोड़ें करें । आपकी शुगर कंट्रोल में आ जाएगी और आपकी हेल्‍थ भी सुधर जाएगी । इस उपाय के साथ दावा किया जाता है कि आपको शुगर की दवाएं लेने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी अगर आप इस तरह से इसका प्रयोग करें तो ।

हरे प्‍याज के अन्‍य फायदे
हरा प्‍याज कई और तरह से भी फायदेमंद है । इसे आप कई प्रकार के खाने के व्‍यंजन में प्रयोग में ला सकते हैं । हरा प्‍याज खाने से कॉलेस्‍ट्रॉल कंट्रोल होता है । यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम बनाए रखता है । जिससे आप मोटापे के शिकार नहीं होते । अगर आप डायट कर रहे हैं तो हरे प्‍याज की सब्‍जी आपको बहुत फायदा पहुंचाती है । इसे खाने से पेट की प्रॉब्‍लम भी नहीं होती ।

एंटी एजिंग है हरा प्‍याज
हरा प्‍याज खाने से व्‍यकित की इम्‍यूनिटी बिल्‍ड होती है, ये आपके चेहरे की झुर्रियों को समय से पहले नहीं आने देता । हरा प्‍याज खाने से आंखों की रौशनी तेज होती हैं । ये शरीर को जरूरी पोषण प्रदान करता है । अगर आपके बाल टूट रहे हैं या बेजान हो गए हैं तो हरे प्‍याज को मिक्‍सी में पीस लें अब इस लेन को सिर पर लगाएं। बाल गिरने भी बंद हो जाएंगे और बालों की सफेदी भी नहीं रहेगी ।

और भी हैं फायदे
मिर्गी का रोगी अगर अचानक बेहोश हो जाए तो प्‍याज को कूटकर सुंघाने से उसे तुरंत होश आ जाता है  । इसकी गंध दिमाग के नर्वस सिस्टम पर झटके जैसा असर करता है । यह गठिया और अस्‍थमा के रोगियों के लिए भी लाभदायक होता है । यूरीन ना आने की समस्‍या हो तो 2 चम्मच प्याज का रस और गेहूं का आटा लें और इसका पेस्‍ट बना लें । इस पेस्‍ट को पेट पर लगाने से यूरीन की समस्‍या खत्‍म हो जाती है ।

SHARE THIS
loading...

0 Comments: