जानिए कैसे घरेलु चीज़ो से आप बन सकते है घर का वैध


रोजमर्रा की जिंदगी में हर दिन इंसान किसी ना किसी परेशानी के साथ दिन की शुरूआत करता है। और इन परेशानियों को सुलझाने में और ज्यादा परेशान हो जाता है। कई ऐसी समस्याएं जो हमारें शरीर से जुड़ी होती है जैसे सुबह उठते ही पता चला कि चेहरें पर एक नया पिपंल्स दस्तक दे चुका है, तो हो गई परेशानी शुरू। फिर ना जाने क्या-क्या उपाय करने लगते है और उन समस्या का निदान होने से ज्यादा उसमें उलझना पड़ता है।

वैसे हमारी रोज की लाइफ में हम कई ऐसी चीजों का उपयोग करते है, जिनका दूसरा इस्तेमाल भी किया जा सकता है लेकिन बिना जानकारी के हम उसे उपयोग में नही कर पातें है। घर में मौजूद चीज़ों से हम अपनी कई समस्याओं का समाधान कर सकते हैं। तो चलिए, आज हम आपको भी इन नुस्खों के बारे में बताते हैं, जिन्हें इस्तेमाल कर के अपनी ज़िंदगी को थोड़ा आसान बना सकते हैं….

वोदका
शराब पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। लेकिन इसके कई ऐसे उपयोग है जिन्हें हम नही जानते है, अगर शराब के उपयोग के बारें में किसी से भी पुछा जाएं तो सभी के पास एक ही जवाब रहता है कि ये पीने के काम आती है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि शराब से आपके पैरो से आने वाली बदबू को खत्म किया जा सकता है। इसके लिए एक कपड़े में शराब डालकर उस कपड़े से अपने पैरो को साफ करें इससे बदबू गायब हो जाऐगी और अगर इस काम को आप लगातार 1 हफ़्ते तक करें, तो फिर कभी पैरों से बदूब आने का कोई चांस नहीं होगा।

टूथपेस्ट
टूथपेस्ट का नाम आते ही दिमाग में ब्रश और टूथपेस्ट मुंह में घुमने लगते है। लेकिन क्या आपको पता है टूथपेस्ट से दांतों को साफ़ करने के अलावा भी कुछ और काम में लिया जा सकता है। अगर आपके चेहरें पर अनचाहे मुहांसे और पिपंल्स है तो आपको किसी महंगी क्रीम या फ़ेसवॉश की जरूरत नही है बस थोड़ा सा टूथपेस्ट मुहांसे और पिम्पल्स पर लगा लिजिए, ऐसा करने से वे हमेशा के लिए जड़ से ही खत्म हो जाएंगे।

लार 
लार हमारें शरीर के लिए काफी उपयोग है, अगर आपके चेहरें पर मुहांसे और पिम्पल्स हो रहें है तो परेशान ना हो, आपको सुबह उठकर बिना ब्रश किए और पानी पिएं अपने मुंह की लार को अपने मुहांसे और पिम्पल्स पर लगाना है। और करीब एक घंटें बाद आप उसे धो लें ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपके चेहरें से मुहांसे और पिम्पल्स हमेशा के लिए खत्म हो जाएंगे।

बेकिंग सोडा और नींबू
कई बार पानी की शिकायत या फिर ज्यादा दवाइयों के उपयोग से दांत खराब हो जाते है। ऐसे में ब्रश करने पर भी दांत साफ नही हो पाते है और पीलेपन की शिकायत रहती है। ऐसे में आप घबराएं नहीं बल्कि थोड़ा सा बेकिंग सोडा और नींबू लेकर पेस्ट तैयार कर लें और इस पेस्ट से अपने दांतों को साफ करें लेकिन याद रहें कि रोजाना ना करें। सिर्फ सप्ताह में एक बार साफ करने पर ही आपके दांत मोतियों से चमकने लगेंगे।

क्रोसिन टैबलेट
क्रोसिन टैबलेट को देखते ही कई लोगो का सिरदर्द कम होने लगता है और कईयों का लेने के बाद खत्म हो ही जाता है। लेकिन क्या आपको पता है यह गोली शैम्पू का भी काम कर सकती है। असल में क्रोसिन की सिर्फ दो गोली का चूरा बनाकर इसें शैम्पू में मिलाकर आपे बालों में लगाएं। ऐसा करके बालों को 5 मिनट के लिए छोड़ दे। और उसके बाद बालों को धो लें। ये आपके बालों से पूरी तरह से डैंड्रफ़ को हटा देगा।

सरसों का तेल
सरसों का तेल काफी गुणवत्ता और सेहत के लिए फायदेमंद होता है। हालांकि कई लड़कियां अपने आप को फिट रखने के चक्कर में इससे परहेज करती है। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप लम्बें नाखून रखने की शौकिन है तो आपको अपने नाखून पर रोज सरसों के तेल की मालिश करनी शुरू कर देनी चाहिए। इससे आपके नाखून मजबूत होंगे और उनमें तेजी से ग्रोथ होगी।

चॉकलेट
चॉकलेट का नाम सुनते ही आपके भी मुंह में पानी आ गया ना ! लेकिन क्या आपको पता है चॉकलेट खाने से शरीर का तनाव खत्म होता है। और अगर आपकी त्वचा रूखी और बेजान है तो भी ये आपके लिए काफी फायदेमंद है। इसक लिए आपको एक चम्मच आॅलिव आॅयल में चाॅकलेट को मिलाकर उसके पेस्ट को अपने चेहरें पर लगाना होगा। फिर देखिए आपका चेहरा कैसे चमकने लगता है और रूखापन भी खत्म हो जाएगा।

प्याज़
प्याज़ का नाम सुनते ही कई लोग मुंह चिढाने लगते है क्योकि उनके मुंह से प्याज की बदबू जो आने लगती है। वैसे प्यार हर रसोई में आपको मिल जाएगा। आपको पता है प्याज शरीर के लिए काफी फायदेमंद भी है। अगर आप प्याज को पीसकर उसके रस को अपने बालों की जड़ों में लगातें है तो इससे बालों का झड़ना बंद हां जाएगा और साथ ही नए बाल आने में भी काफी मदद मिलेगी।

कोल्ड ड्रिंक्स
वैसे तो ज्यादा कोल्ड ड्रिंक पीना स्वास्थ्य के लिहाज से खतरनाक है। लेकिन फिर भी अगर ये आपकी बीमारी में आपका साथ दे सकती है वो भी सिर्फ दवाई के तौर पर। अगर आपको पेट दर्द या गैस की समस्या है तो कुछ वक्त के लिए दर्द से निजात पाने के लिए आप एक गिलास कोल्ड ड्रिंक पी सकते है। इससे आपको फौरन आराम मिलेगा और दर्द से भी छूटकारा।

ब्रेड और अंडा
कई लोग अपने ब्रेकफास्ट में ब्रेड और अंडा लेना पसंद करते है। जो कि स्वास्थ्य के लिहाज से भी अच्छा है। लेकिन देर रात आपने ज्यादा शराब पी ली और उसकी वजह से हैंगओवर होना शुरू हो गया है, तो आप ब्रेड और अंडा खा लें। आपका हैंगओवर मिनटों में गायब हो जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।