सिर्फ एक चीज से दूर होगी महिलाओं की सभी समस्याएं


आजकल महिलाओं को कोई भी समस्यां हो वो तुरंत उसके लिए दवाइयों का सहारा लेती है। आपको आज के टाइम में ऐसी कोई महिला नहीं मिलेगी जो दवाई न लेती हो। महिलाओं को ऐसी बहुत सी प्रॉब्लम होती है जिसका सही समय पर इलाज न होने पर वो किसी बड़ी बीमारी का रुप ले लेती है। वैसे तो लहसुन का इस्तेमाल खाना बनाने के लिए किया जाता है लेकिन इससे महिलाओं की कई तरह की समस्याएं दूर हो सकती है। रोजाना केवल एक लहसुन का सेवन करने से आप कई तरह बीमारियों से छुटकारा पा सकते है और इसके लिए आपको दवाइयों का सहारा भी नहीं लेना पड़ेगा।

1. कब्ज की समस्या :
बहुत सी लड़कियों को कब्ज की समस्यां होना आम बात है लेकिन ज्यादातर लड़कियां ये बात किसी से कह नहीं पाती। जिसके कारण उनकी ये समस्यां किसी बड़ी बीमारी का रुप ले लेती है। रोजाना एक लहसुन की कली को शहद में मिला कर खाने से शरीर के विषाक्त पदार्थों बाहर निकल जाएंगे और आपकी कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी।
2. पैरों की झनझनाहट :
पैरों में झनझनाहट होने पर आप इसे छोटी सी प्रॉब्लम समझ कर इसे इग्नोर कर देते है। लहसुन में मौजुद प्रोटीन, वसा, कार्बोज, खनिज पदार्थ नसों की झनझनाहट की समस्यां दूर हो जाती है। रोजाना एक लहसुन की कली खाने से बार-बार पैरों में झनझनाहट होनी बंद हो जाएगी। इसके अलावा इसे सूखा कर पाउडर बनाने के बाद पानी में डाल कर टैगोर भी कर सकते है।
3. ब्लड प्रैशर :
आज के समय में ब्लड प्रैशर की समस्यां ज्यादातर महिलाओं में देखने को मिलती है। विशेषज्ञों के अनुसार हाई बल्ड प्रैशर होने पर खाली पेट लहसुन का सेवन करने से इस समस्यां से छुटकरा पाया जा सकता है। ये ब्लड सर्कुलेशल को बढ़ने से रोकता है। इसके अलावा लहसुन खाना दिल के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

4. इम्युन सिस्टम मजबूत :
शरीर की ज्यादातर बीमारियां इम्यून सिस्टम के कमजोर होने पर होती है। रोजाना खाली पेट एक लहसुन का पेस्ट बनाकर नींबू और शहद मिला कर खाने से इम्यून सिस्टम तो ठीक रहता ही है साथ ही इससे कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में होता है। लहसुन इन दोनों को बूस्ट करके शरीर से बीमारियों को दूर रखता है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।