4 दिनों तक खाली पेट पियें किशमिश का पानी, लीवर होगा साफ...


हम सभी जानते हैं कि किशमिश खाने से शरीर में खून बनता है लेकिन क्‍या आप ये भी जानते हैं कि किशमिश का पानी नियमित पीने से लीवर को भी फायदा पहुंचता है। आज इस आपको बताएंगे कि कैसे लीवर को डिटॉक्‍स के साथ उसको मजबूती प्रदान करने के प्राकृतिक उपचार।

किशमिश का पानी लीवर में बायोकैमिकल प्रोसेस शुरु करता है, जिससे खून बड़ी तेजी के साथ साफ होने लगता है। अगर आप इस ट्रीटमेंट को 4 दिनों तक लगातार करेंगे, तो आप पाएंगे कि आपका पेट बिल्‍कुल ठीक हो चुका होगा और आपके अंदर ढेर सारी एनर्जी भर गई होगी।

किशमिश का पानी पीने के फायदे 

डॉक्‍टर अक्‍सर लोंगो को रोजाना किशमिश सेवन करने की हिदायत देते हैं क्‍योंकि इससे हृदय मजबूत बना रहता है और खराब कोलेस्‍ट्रॉल दूर होता है तथा कब्‍ज और पेट की अन्‍य बीमारी भी छू मंतर हो जाती है।
किशमिश में ढेर सारे विटामिन और मिनरल्‍स पाए जाते हैं जो कि अगर पानी में भिगो कर केवल उसका पानी ही पी लिया जाय तो, शरीर को भयंकर लाभ पहुंचेगा। किशमिश को पानी में भिगो देने से उसमें मौजूद शक्‍कर की मात्रा कम हो जाती है और आपको लीवर के लिये एक अच्‍छी दवाई मिल जाती है।
शरीर करे डिटॉक्‍स :
जैसा कि आप जानते हैं कि लीवर और किडनी, दोनों ही शरीर को गंदगी से मुक्‍त कर के खून को साफ करने का काम करते हैं। यह गंदगी हमें बीमार कर सकती है इसलिये हर महीने केवल चार दिनों तक किशमिश का पानी पियें और लीवर को काम करने में मदद करें। 
पाचन क्रिया सुधारे :
किशमिश का पानी खून को साफ, लीवर जिगर के काम को बढ़ावा देने और पाचन बेहतर बनाए रखने में मदद करता है। यह पेट के एसिड को कम करने में मदद करता है। इसे पीने के दो दिन बाद ही आपको पता चल जाएगा कि आपका खाना कितने आराम से हजम हो रहा है और कब्‍ज तथा अपच का नामोनिशान भी नहीं है।
ये भी पढ़िए : किशमिश खाने के ये बेहतरीन फायदे आपको हैरत में डाल देंगे

कैसे तैयार करें किशमिश का पानी

 सामग्री :
  • 2 कप - पानी (400 ml) 
  • 150 ग्राम - किशमिश 
बनाने की विधि- सबसे पहले यह जान लें कि किशमिश कौन सी होनी चाहिये। ऐसी किशमिश जो देखने में काफी चमकीली हों, उन्‍हें ना खरीदें क्‍योंकि वो प्राकृतिक नहीं है बल्‍कि उनमें कैमिक दृारा यह रंग छोड़ा गया है। आपको ऐसी किशमिश लेनी चाहिये जो गहरे रंग की हो और ना तो ज्‍यादा कठोर और ना ही लचीली हो।

किशमिश को धो लें और किनारे रखें। फिर पैन में दो कप पानी उबालें, फिर उसमें साफ धुली हुई किशमिश डाल कर रातभर के लिये छोड़ दें। अगली सुबह किशमिश छान कर पानी को पीने लायक गरम करें और इसे खाली पेट पियें। किशमिश का पानी पीने के बाद 30 से 35 मिनट तक इंतजार करें और फिर नाश्‍ता करें।

याद रखें कि इस विधि को 4 दिनों तक रोजाना करना है। इसको हर महीने करें। इसके कोई भी खराब प्रभाव नहीं होते। अगर आप डाइट पर हैं और अपने आहार में लो फैट और ढेर सारे फल तथा सब्‍जियों को शामिल करते हैं, तो इस पानी को पीने से आपको और भी ज्‍यादा लाभ मिलेगा।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।