बिना मेकअप अपने चेहरे को इन उबटनों से निखारें


शरीर की त्वचा की सतह के नीचे लाखो करोड़ो कोशिकाऔ की नयी परत बनती रहती है और पुरानी मृत कोशिकाए हटती जाती है। ये कोशिकाए झड़ने में कुछ 3-4 सप्ताह का समय लेती है, लेकिन जब ये कोशिकाए समय पर नहीं हटती है तो त्वचा पर ही जम जाती है। जिसकी वजह से त्वचा बेजान सी नज़र आती है और त्वचा का रंग भी फीका फीका सा हो जाता है। ऐसे में त्वचा की नियमित सफाई के लिए उबटन का उपयोग किया जा सकता है। उबटन त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने में सहायता करती है और साथ ही त्वचा को जवान बनाये रखती है। झुर्रियो से त्वचा पर जो प्रभाव पड रहा होता है वह भी दूर हो जाता है। तो आइये जानते है ऐसे कौन कौन से उबटन है जिनसे त्वचा पर निखार लाया जा सकता है...

# मुंग की दाल का उबटन
मुंग की दाल के साथ चने की दाल लेकर कुछ देर भिगोने के बाद अच्छे से पिस ले। अब इसमें हल्दी, 2-3 बूंद बादाम रोगन और जरा सी जायफल को घिसकर मिला ले। इससे अच्छे से फेटकर चेहरे और हाथ पर लगा ले। इससे त्वचा में निखार आता है।
# चावल का उबटन
दो चम्मच चावल को आधे कप दूध में कुछ देर के लिए भिगो कर रखे और फिर पिस ले। इसमें आधा चम्मच जेतुन का तेल मिलाकर इसे चेहरे और गर्दन पर लगाये। इसकी वजह से चेहरे और गर्दन का कालापन दूर किया जा सकता है।
# गुलाब का उबटन
गुलाब की पंखुडियो को कच्चे दूध में मिलाकर पिस ले। इसमें एक चम्मच पिसे हुए तिल मिलाकर इसका पेस्ट बना ले। अबे इसे चेहरे पर लगाये। इससे चेहरा दमकने लगेगा।
पूरी पोस्ट पढ़िए : झट गोरा बनाने के 11 फेस पेक

# चन्दन और मुल्तानी मिटटी का उबटन
एक चम्मच पिसा हुआ चन्दन, दो चम्मच मुल्तानी मिटटी,एक चम्मच तुलसी के पत्तो के पेस्ट, जामुन की गुठली का पेस्ट मिलाकर दूध में अच्छे से मिला ले। इसे चेहरे, गर्दन और पीठ लगाये। यह हर तरह के दाग धब्बो को ठीक करता है।

# चिरोंजी का उबटन
एक चम्मच चिरोंजी को रात भर दूध में भिगोकर रख दे। सुबह इसे अच्छे से पिस ले। अब इसमें निम्बू का रस मिलाये। इसे चेहरे, पीठ और गर्दन पर लगाये.इससे कील मुंहासे और झाइया दूर होती है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।