इन आसान तरीकों से आप घर पर ही कर सकती हैं अपना प्रेग्नेंसी टेस्ट


मां बनना हर महिला की जिदंगी का सबसे हसीन पल होता है। ऐसे में मां बनने की खुशखबरी के बारे में जानने के लिए मार्केट में मिलने वाले प्रेग्नेंसी टेस्ट किट का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन क्या आप जानती हैं कि आप कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल करके भी इस टेस्ट को घर बैठे ही कर सकती हैं। आइए आज हम आपको टूथपेस्ट के अलावा कुछ ऐसे उपचारों के बारे में बताते हैं जिनकी मदद से आप आसानी से अपनी प्रेग्नेंसी का पता लगा सकती हैं।

1. कांच का गिलास
प्रेग्नेंसी टेस्ट करने के लिए आप एक कांच के गिलास का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इसके लिए आप सुबह होते ही कांच के गिलास में यूरिन डाल लें। इस यूरिन को कुछ देर तक हिला लें और फिर इसे अलग रख दें। अगर गिलास में पड़े यूरिन का रंग सफेद हो जाता है तो समझ लें कि आप गर्भवती हैं और अगर रंग में कोई बदलाव ना हो तो समझ लें कि टेस्ट निगेटिव है।
ये भी पढ़िए : अब टूथपेस्ट और चीनी से जानें आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं, जानें कैसे !

2. साबुन
साबुन का इस्तेमाल करके भी आप प्रेग्नेंसी टेस्ट कर सकती हैं। इसके लिए एक गिलास ले लें और उसमें यूरिन और साबुन डाल लें। इन्हें अच्छी तरह से मिक्स कर लें, अगर इसमें बुलबुले आते हैं तो समझ लें कि आप मां बनने वाली हैं।
3. चीनी
एक गिलास में चीनी के कुछ दानें और सुबह की यूरिन डाल लें। अगर चीनी के घुलने के बाद गिलास में आपको गुच्छे दिखाई देते हैं तो समझ लें कि आप का टेस्ट पॉजीटिव हैं।
4. विनेगर
एक पारदर्शी गिलास में विनेगर और यूरिन मिला लें। इसके बाद आप इसे कुछ देर के लिए अलग रख लें। अगर सिरके का रंग बदल जाएं तो समझ लें कि आप प्रेग्नेंट हैं।

नोट :
• इस टेस्ट को करने के लिए सुबह का ताजा यूरिन का इस्तेमाल करना चाहिए।
• हम आपको बता दें कि इन टेस्ट पर पूरी तरह से भरोसा करना जरा बेफकूफी होगी, आप मार्किट में उपलब्ध किट का इस्तेमाल कर उसकी मदद से टेस्ट करें। लेकिन अगर आप जल्दीबाजी में हैं और अपनी प्रेग्नेंसी का पता लगाना चाहती हैं तब ही इन घरेलू टेस्ट का इस्तेमाल करें।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।