जानिए क्या होगा अगर भगवान पर चढ़ाने वाला नारियल खराब निकलेगा तो…


जैसा आपको पता है कि अक्सर लोग कोई मुराद पूरी करने के लिए भगवान को नारियल चढ़ाते हैं, यदि नारियल खराब निकलता है चढ़ाने वाले को डर लगता है कि कहीं मुराद पूरी नहीं होगी या यह तो अपशकुन हो गया। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है क्योंक शास्त्रों की माने नारियल खराब निकलना भी शुभ माना जाता है।

कई बार हम घर में कोई पूजा रखते हैं और पूजा के दौरान हमारा नारियल का गोला खराब निकल जाता है। पूजा करने वाले के व्यक्ति के मन में शंका हो जाती है। अब क्या होगा।
शास्त्रों में माना गया है कि अगर आपका चढ़ाया नारियल का गोला खराब निकलता है। तो यह शुभ संकेत होता है। नारियल खराब होने का यह मतलब कतई नहीं है कि भगवान ने आपकी पूजा स्वीकार नहीं की, बल्कि भगवान ने आपकी सुन ली है, और आपकी पूजा को भी स्वीकार कर लिया है।
पंड़ितों का मानना है कि नारियल के खराब होने का यह संकेत होता है कि जिस भक्ति भाव से आपने अपनी मनोकामना पूरी होने के लिए नारियल चढ़ाया है वह भगवान ने स्वीकार कर लिया है। हां अगर आपका नारियल अंदर से ठीक निकलता है तो उसे आपको सभी भक्तों व लोगों में बांट दिया जायें। जितने ज्यादा लोगों में आप प्रसाद का वितरण करेंगे उतनी ही जल्दी आपकी मनोकामना पूर्ण होगी।
कहते हैं भगवान और आपके मध्य में भक्ति-भाव का सम्बंध होता है। यदि अगर आपका नारियल खराब निकले, तब भी आपको अपने भगवान पर भरोसा और विश्वास बनाये रखना होगा। उनकी भक्ति और आपके बीच नारियल का खराब होना कुछ नहीं होना चहिए। मन सच्चा तो सब चंगा।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।