शरीर इस हिस्से को 5 बार दबाएं और फिर दिखेगा होश उड़ा देने वाला कमाल


हमारा शरीर एक रहस्य है। सदियां बीत गईं लेकिन इसके रहस्य अभी भी हमारी समझ से परे हैं। हमारे हाथ शरीर को स्वस्थ रखने का केन्द्र हैं। हाथ हमारे शरीर को स्वस्थ कहने कि ताकत और क्षमता देता है। ये बात तो हम सभी जानते ही हैं कि हमारा शरीर पांच मूल तत्वों से मिलकर बना है। ये पांच तत्व जब तक संतुलित रहते हैं तब तक हमारा शरीर भी चुस्त और रोगमुक्त रहता है। 

ऐसे रखें अपने शरीर को चुस्त और तंदुरुस्त
शरीर पर कुछ ऐसे प्वॉइट होते हैं जिन पर दबाव डालने से हमें कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। वैज्ञानिकों ने भी इस बात को माना है कि इन प्वॉइट्स पर दबाव डालने से एंडोर्फिन हार्मोन उत्पन्न होता है जो दर्द से राहत देने के साथ साथ बॉडी में खून और ऑक्सीजन के प्रवाह को दुरुस्त करता है। एक्यूप्रेशर या एक्यूपंचर दो ऐसी चिकित्सा पद्धतियां हैं जिनमें रक्त प्रवाह, ऑक्सीजन और उर्जा के माध्यम से मनुष्य की शारीरिक बीमारियों का इलाज किया जाता है।

ये थेरेपी है काफी कारगर
हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में एक्यूप्रेशर और एक्यूपंचर थेरेपी काफी कारगर है। ये थेरेपी शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ साथ मांसपेशियों को आराम देकर तनाव और चिंता से भी राहत पहुंचाती है। एक्यूप्रेशर थेरेपी का इस्तेमाल दर्द, थकान, सिरदर्द, तनाव जैसी आम बीमारी के इलाज के लिए किया जाता है। आपको बता दें कि हमारा अंगूठा आग का, तर्जनी हवा का, बीच की उंगली अंतरिक्ष का, अनामिका पृथ्वी का और छोटी उंगली पानी का सूचक है।

अंगूठे पर पांच बार दबाने से होता है कमाल
एक्यूप्रेशर एक घरेलू उपचार है यानि इसके लिए आपको किसी डॉक्टर से सलाह लेने कि जरुरत नहीं है। एक्यूसप्रेशर थेरेपी में हाथ की उंगलियों पर निश्चित प्वाइंट पर दबाव डाला जाता है। यह दर्द, थकान, सिरदर्द, तनाव जैसी आम बीमारी के इलाज में काफी कारगर है। एक्यूप्रेशर काफी पुरानी विधि है। इसके अलावा योग भी शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए काफी उपयोगी है। मानसिक व शारीरिक स्वास्थ्य के लिए इस तरकीब का इस्तेमाल किया जा सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।