फिटकरी का प्रयोग मुँह और पसीने की दुर्गन्ध समेत इन समस्याओं में है लाभकारी


फिटकरी में काफी मात्रा में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। फिटकरी का इस्तेमाल शरीर के किसी हिस्से पर चोट लगने या जलने पर किया जा सकता है। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण घाव को जल्दी भरने में मदद करते हैं। इसके साथ ही यह पानी को शुद्ध करने का काम भी करता है। इन सब के अलावा फिटकरी शरीर की कई परेशानियों को दूर रखती हैं जिसके बारे में आप सब भी एक बार जरूर जानें। आइए जानिए फिटकरी का प्रयोग करने के फायदों के बारे में ।

मुंह की दुर्गंध के लिये :-
ब्रश करने के बावजूद भी कुछ लोगों के मुंह से बहुत दुर्गंध आती है जिस वजह से उन्हें कई बार शर्मिंदगी का भी सामना करना पड़ता है। ऐसे में फिटकरी को प्रॉकृतिक माउथ वॉश की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे पीसकर पानी में मिलाएं और इससे दिन में 2-3 बार कुल्ला करें। इसके साथ ही अगर कभी दांतों में दर्द हो तो भी फिटकरी के पानी से कुल्ला करें। यह मुँह के अन्दर सभी तरह की बदबू को दबा देता है और सड़न नही पैदा होने देता ।
पसीने की दुर्गंध के लिये :-
फिटकरी के इस्तेमाल से शरीर से आने वाली पसीने की दुर्गंध से भी राहत पाई जा सकती है। इसके लिए पीसी हुई फिटकरी को पानी में मिलाएं और इससे नहाएं । सर्दियों का मौसम हो तो गरम पानी में भी फिटकरी को घोला जा सकता है और प्रयोग किया जा सकता है । रोजाना इस पानी से स्नान करने से पसीने की बदबू आने बंद हो जाएगी।
खांसी के लिये :-
मौसम बदलने के साथ ही खांसी-जुकाम और बलगम की समस्या हो जाती है। ऐसे में फिटकरी को पीसकर इसका चूर्ण बना लें और इसमें शहद मिलाकर चाटने से खांसी बंद होगी । यह ताजे जमे हुये बलगम को निकालने के लिये भी लाभकारी होती है और बार बार धसका उठने की परेशानी भी फिटकरी का प्रयोग करने से शान्त होती है ।
सिर की जुएं मारने के लिये :-
अक्सर बच्चों के सिर में जुएं पड़ जाती है जिस वजह से उन्हें काफी खुजली होती है। ऐसे में फिटकरी के पानी से कुछ दिनों तक लगातार सिर धोएं जिससे जुएं अपने आप मरने लगेंगी । फिटकरी का पानी सिर में फसें जुँओं के अण्डों को भी मार देता है जिस कारण से इसका नियमित प्रयोग करने से यह समस्या पूरी तरह समाप्त हो जाती है ।
चोट लगने पर :-
कई बार चाकू लगने पर या कोई चोट आने पर खून बहना बंद नहीं होता। ऐसे में घाव को तुरंत फिटकरी वाले पानी से धोएं जिससे रक्त का थक्का बन जाता है और खून बहना बंद हो जाता है । दरअसल फिटकरी में रक्त को स्तम्भन देने वाले गुण होते हैं जिस कारण से बहता हुआ रक्त फिटकरी के सम्पर्क में आने पर रुक जाता है। आपने देखा भी होगा प्रायः शेविंग करते वक्त ब्लेड से कट जाने पर फिटकरी को लगाया जाता है जिस कारण से खून का बहना रुक जाता है ।
ये भी पढ़िए : पुराने से पुराने घाव भरने के आसान उपाय


एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।