खाना खाने के तुरन्त बाद कभी न करें ये काम, सेहत पर पड़ता है खतरनाक प्रभाव


सेहत बनाने के लिए लोग अच्छा से अच्छा भोजन लेते हैं लेकिन कई बार उसका बेहतर परिणाम मिलता नही दिखता है जानते हैं क्यों? ..क्योंकि अच्छी सेहत के लिए पौष्टिक आहार लेना ही काफ़ी नहीं है.. आहार का पचना और उसके पोषक तत्वों का शरीर को मिलना भी ज़रूरी होता है। कई बार ऐसा हो नहीं पाता, वजह हो सकती है खाने के बाद आपकी कुछ आदतें… ज़रा नज़र दौड़ाइए उन आदतों पर, जो आप खाना खाने के बाद करने के आदी हों। इन आदतों का ख़ामियाज़ा आपकी सेहत को भुगतना पड़ सकता है। आइए, जानते हैं ऐसी ही कुछ बुरी आदतें, जो दबे पांव आपको कर रही हैं बीमार।

1. तुरन्त पानी पीने से बचे
जानकर कहते है खाना खाने के बाद वैसे भी पानी की अधिक मात्रा हमारे लिए हानिकारक होती है वो इसलिए क्योंकि खाने बाद हमारे शरीर का तापमान सबसे अधिक होता है जब हमारा पेट भोजन को पचा रहा होता है इसलिए अगर अधिक प्यास लगी हो तो आप थोडा कम तापमान वाला पानी खाने के बीच में या थोडा पानी खाने के बाद पी सकते है लेकिन ठन्डे पानी से बिलकुल परहेज करें |

2. न करें धूम्रपान
सिगरेट पीना अपने आप में एक बुरी लत है, जिससे हार्ट और सांस संबंधी कई तरह की बीमारियां घर कर जाती हैं. पर एक्सपर्ट्स की मानें तो खाने के ठीक बाद स्मोक करना दस गुना खतरनाक हो सकता है. खाना खाने के बाद पी गई एक सिगरेट आमतौर पर पी गई 10 सिगरेट के बराबर नुकसान पहुंचाती है. साथ ही इससे कैंसर का खतरा भी काफी बढ़ जाता है।

3. फल खाने का समय हो सही
खाने के तुरंत बाद मीठा खाने के शौक़ीन कई बार ये ग़लती कर बैठते हैं मीठा खाने के चक्कर में वो फल खाना पसंद करते हैं। यूं तो फल को सेहत के लिए फ़ायदेमंद माना जाता है, लेकिन खाने के तुरंत बाद फल खाना नुक़सानदेह हो सकता है। इससे अपच, पेट में भारीपन या जलन, एसिडिटी की शिकायत हो सकती है। साथ ही फल खाने के साथ चिपक जाता है और उसे आंतों तक पहुंचने में देर लगती है, ऐसे में फल के सारे पोषक तत्व शरीर को नहीं मिल पाते। फल में बड़ी मात्रा में एसिड, ग्लूकोज़, फ्रक्टोज़, स्टार्च आदि होते हैं, जो खाना पचाने की प्रकिया को धीमा कर देते हैं। खाने से दो घंटे पहले या दो घंटे बाद फल खाना बेहतर होता है।

4. चाय से करें परहेज
चाय की पत्त‍ियों में उच्च अम्लीयता होती है. इससे प्रोटीन के पाचन पर असर पड़ता और वो आसानी से डाइजेस्ट नहीं हो पाता है. ऐसे में कोशिश करनी चाहिए कि खाने के एक से दो घंटे बाद ही चाय पिएं.

5. खाने के बाद बेल्ट ढीला न करें
अक्सर पसंद का खाना देख पर हम अपनी बेल्ट को ढीला कर देते हैं. इसका साफ मतलब ये है कि आप जरूरत से ज्यादा खा रहे हैं. ओवरईटिंग किसी भी लिहाज से अच्छी बात नहीं है. इसलिए कोशिश करें कि उतना ही खाएं जितने की भूख हो वरना ये अपच का कारण भी बन सकता है।

6. न नहाएं
नहाना एक शारीरिक क्रिया है. इस दौरान हाथ और पैर सक्रिय अवस्था में होते हैं जिससे इन अंगों का ब्लड फ्लो काफी बढ़ जाता है. इन अंगों में ब्लड फ्लो बढ़ने से पेट में रुधिर प्रवाह पर असर पड़ता है और पाचन क्रिया प्रभावित होती है।

7. तुरंत टहलने न जाएं
खाने के बाद टहलना एक अच्छी आदत है लेकिन खाने के तुरंत बाद टहलने से पाचन क्रिया पर असर पड़ता है. टहलने में हमारे शरर की एनर्जी बर्न होती है जबकि शरीर के अंदर पाचन क्रिया के लिए भी ऊर्जा की आवश्यकता होती है. ऐसे में खाने के कुछ देर बाद टहलना एक अच्छी क्रिया हो सकती है पर खाने के साथ ही टहलने निकल जाना उल्टा असर डाल सकता

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।