कॉर्न से कीजिए कोलेस्ट्रॉल कम, और पाएं 10 फायदे


स्वीटकॉर्न हो या देसी भुट्टा, सेहत और सौंदर्य के फायदों से भरपूर तो हैं ही, आपकी सबसे बड़ी समस्या यानि कोलेस्ट्रॉल का इलाज भी है इसके पास। जी हां, कोलेस्ट्रॉल को कम करना चाहते हैं, तो कॉर्न आपके लिए बेहद फायदेमंद होगा। इतना ही नहीं, ये 10 बड़े फायदे भी आपको इससे मिल सकते हैं –  

1  कोलेस्ट्रॉल करे कम – कॉर्न में विटामिन – सी, बायोफ्लेविनॉइड्स, कैरोटेनॉइड, और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करके, धमनियों को ब्लॉक होने से रोकता है। आपके ह्दय को स्वस्थ रखने में कॉर्न सहायक है ।

2  कैंसर की संभावना कम –  कॉर्न में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फ्लेवेनॉइड, कैंसर के खतरे को कम करते हैं। इसके अलावा यह फ्री रेडिकल से होने वाले नुकसान से बचाता है। कॉर्न में मौजूद फेरूलिक एसिड, ब्रेस्ट और लीवर के ट्यूमर के आकार को कम करने में मदद करता है। 

3  हड्डियां बनाए मजबूत – क्या आप जानत हैं, कि कॉर्न में मौजूद जिंक, फास्फोरस, मैग्नीशियम और आयरन होता है, जो हड्डियों को मजबूती देने में अहम भूमिका निभाता है। बल्कि कॉर्न गठिया या ऑर्थ्राइटिस की संभावना को कम करता है।

4  त्वचा में लाए निखार – कॉर्न में विटामिन- ए और सी, अच्छी मात्रा में पाया जाता है, इसके साथ ही एंटी-ऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल से रक्षा कर चेहरे को झुर्रियों से मुक्त रखते हैं, और त्वचा को खूबसूरत बनाने में मदद करते हैं।

5  आंखों को रखे स्वस्थ – कॉर्न में उपस्थित बीटा-कैरोटीन, विटामिन-ए के उत्पादन में सहायक है। यह आंखों की समस्याओं को कम कर, देखने की क्षमता को बेहतर बनाता है, बढ़ती उम्र में होने वाली रतौंधी और मैक्युलर डी-जनरेशन की संभावना हो कम करने में सहायक है। 

6  एनर्जी से भरपूर – कॉर्न में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है, जो शरीर में उर्जा का संचार करता है। इसे खाने के बाद पेट जल्दी भर जाता है और आप देर तक उर्जावान  महसूस करते हैं। 

7  कब्ज से दिलाए राहत – कॉर्न में मौजूद फाइबर्स, कब्ज से आपको राहत देने में मदद करते हैं। यह मलाशय या कोलन में जमे खाद्य पदार्थों को निकालने में सहायता करतें है, जि‍ससे कब्ज की तकलीफ से राहत मिलती है।

8  एनीमिया का इलाज – कॉर्न आयरन से भरपूर होता है, और आपके शरीर में आयरन की कमी को दूर करता है, जिससे एनीमिया से बचाव होता है।एनीमिया के इलाज के लिए कॉर्न फायदेमंद साबित होता है।

9  गर्भावस्था में पोषण – कॉर्न में विटामिन बी- 9 और फॉलिक एसिड होता है, जो गर्भावस्था में बेहद फायदेमंद होता है। इन सभी अलावा कॉर्न एक ऐसा हेल्दी स्नैक्स है जो वज़न को कंट्रोल करने के साथ-साथ आपको हेल्दी और फिट एंड फाइन बनाता है।

10  वजन करे कम – कार्बोहाइड्रेट से भरपूर कॉर्न उर्जा से भरपूर होता है और देर तक पेट भरा रहने का आभास कराता है, जिससे आप अतिरिक्त भोजन नहीं कर पाते और वजन कम होने के साथ भरपूर उर्जा का संचार होता है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।