यदि आप डैंड्रफ से छुटकारा पाना चाहते है तो ये उपाय जरुर अपनाएं


बालों में डैंड्रफ की समस्या हार किसी को हो जाती है और यह समस्या एक आम सी समस्या है, जो हर किसी के लिए परेशानी बनी हुई है. सिर में रुसी होने पर कई सारी समस्या हो जाती है जैसे सिर की स्किन ड्राई होना, सिर में खुजली होना आदि बहुत सी समस्या डैंड्रफ अर्थात रुसी की वजह से होती है. इसी कारण हमें बालों की देखभाल की करने की आवश्यकता होती है. रुसी की समस्या बहुत ही ज्यादा फैली हुई है यह समस्या जल्द समाप्त नही की जाये तो इससे हमारे बाल भी झड़ने लगते है. रुसी से छुटकारा पाने के लिए कुछ ऐसे उपाय है जिनके उपयोग करने से आप रुसी से छुटकारा पा सकते है.

आइये जानते हैं रुसी से छुटकारा पाने के उपायों के बारे में—

1. रुसी से छुटकारा पाने के लिए बालों की जड़ों की एलोवेरा जेल से अच्छे से मसाज करें और 40 मिनट मसाज करने के बाद बालों को धो लें. ऐसा करने से डैंड्रफ(रुसी) भी दूर होगा और आपके बालों की चमक भी बरकरार रहेगी.

2. रुसी होने के पूर्व ही यदि ओलिव ऑयल से सिर की मसाज कर लेते है तो भी रुसी की समस्या उत्पन्न नही होती है तो हमें ओलिव आयल का उपयोग करना चाहिए.

3. लगभग 2 चम्मच मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगोकर रखें और सुबह इन दानों को पीस कर पेस्ट तैयार कर लीजिये, अब इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं और लगभग आधे घंटे बाद बालों को धोलें. इससे डैंड्रफ की समस्या से राहत मिलेगी.

4. पानी गर्म कीजिये और उसमे नीम के पत्तों को डालकर उबाल लें और फिर नीम के पत्तो वाले पानी को ठंडा होने के बाद इस पानी से अपने बालों को धोएं.

5. एक बड़ा चम्मच नींबू के रस को पानी में मिलाकर इस पानी से बाल धोने पर आपको रुसी से छुटकारा मिलेगा.

6. सेब और संतरे के फलों को बराबर मात्रा में लेकर उनका पेस्ट तैयार कीजिये और उस पेस्ट अपने सिर पर लगा लें. लगभग आधे घंटे के बाद सिर को पानी से धो लें. या सिर को माइल्ड शैम्पू से भी धो सकते हैं.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।