चने की दाल के नाम पर मुंह बिचकाने वालों जरा इसके फायदे भी जान लो


चने की दाल, इस दाल का नाम सुनकर कई लोग नाक-भौंह सिकोड़ने लगते हैं। कुछ को इसका स्वाद पसंद नहीं आता तो कुछ को यह जल्दी न गल पाने की वजह से पसंद नहीं आती। लेकिन इसकी खूबियों की बात करें तो, सभी तरह की दालों में चने की दाल सबसे गुणों वाली होती है। इसमें कैलोरी, प्रोटीन और फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं। चने की दाल को कई तरीकों से बनाया जा सकता है जो स्वाद के साथ-साथ शरीर को भी कई बीमारियों से दूर रखती है।

आइए जानिए इस दाल के फायदे-

डायबिटीज
डायबिटीज के रोगियों के लिए चने की दाल काफी फायदेमंद होती है। इसमें ग्सलाइसमिक इंडेक्स होता है जो रक्त में शुगर की मात्रा को कंट्रोल में रखता है।

वजन कम
चने की दाल में काफी मात्रा में फाइबर होता है जो शरीर का वजन कम करने में मदद करता है। खाने में चने की दाल का सेवन करने से ज्यादा देर तक पेट भरा रहता है जिससे भूख नहीं लगती और वजन कंट्रोल में रहता है।

कोलेस्ट्रोल
अपनी डाइट में इस दाल को शामिल करने से शरीर में कोलेस्ट्रोल लेवल संतुलित रहता है और दिल की कोई बीमारी नहीं लगती।

खून की कमी
चने की दाल के सेवन से शरीर में आयरन की कमी दूर होती है और खून का निर्माण होता है। जिन लोगों को एनिमिया की समस्या होती है उन्हें यह दाल जरूर खानी चाहिए।

पीलिया
जिन लोगों को पीलिया की समस्या हो जाती है उन्हें चने की दाल का सेवन जरूर करना चाहिए। इस रोग में 100 ग्राम दाल में 2 गिलास पानी डालकर कुछ घंटो तक भिगोकर रख दें और भीगी दाल में 100 ग्राम गुड़ मिलाकर 4-5 दिन खाने से पीलिया रोग से जल्दी मुक्ती मिलती है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।