मिश्री के हैरतअंगेज फायदे नहीं जानते होंगे आप


मीठी मिश्री अपने स्वाद के लिए जितनी जानी जाती है उससे अधिक इसके फायदे महत्व वाले होते है। जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे। जानिए कैसे इसको खाकर स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाया जा सकता है।

सिर की कमजोरी
लगभग 10 ग्राम मीठी मिश्री में 10 ग्राम सांप की काचली मिलाकर उसे पिसकर और शीशी में भरकर रख दे। लगभग 1 ग्राम के चौथे भाग को बताशे में भरकर रोगी को खिला दे और ऊपर से पानी पिला दे। ऐसा करने से पुराना से पुराना सिर दर्द ठीक हो जाता है।


खांसी में आराम
मौसम बदलने पर बच्चों को खांसी जुखाम हो जाना एक बीमारी है। हालांकि खांसी से बचने के लिए कफ सिरप का इस्तेमाल ज्यादा प्रचलित है। लेकिन तुरंत आराम के लिए मिश्री का प्रयोग एक घरेलू उपचार है। इसमें ऐसे जरूरी तत्व होते है जो कफ को साफ करके गले की खराश को दूर करते है।


नकसीर
50 ग्राम सूखे हुए कमल के फूल और 50 ग्राम मिश्री को पीसकर चूर्ण बना लें। इस चूर्ण की एक चम्मच गर्म दूध के साथ एक हफ्ता लेने पर नकसीर ठीक हो जाती है।


माउथ फ्रेशनर
सौंफ के साथ मिश्री का प्रयोग माउथ फ्रेशनर के रूप में बहुत प्रचलित है। इसका सेवन करने से माउथ में बैक्टीरिया नहीं पनप पाते। साथ ही इसका मीठा स्वाद फीलिंग देता है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।