लीवर के लिए नुकसानदायक है ये सभी चीजें!


आज-कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों का रहन-सहन बहुत बदल चुका है। सबसे ज्यादा बदलाव उनके खान-पान और सोने के समय में आया है। जिससे उन्हें मोटापा और पेट की कई सारी गंभीर समस्याएं हो जाती है। पेट की इन बीमारियों का एकदम सीधा असर लीवर पर पड़ता है। लीवर कमजोर होने पर खान-पान की कुछ चीजों को पूरी तरह अवॉयड करना चाहिए, नहीं तो यह पूरी तरह से खराब हो सकता है। आइए जानिए लीवर के रोगी को किन चीजों के सेवन से अवश्य बचना चाहिए।


अल्कोहल
लीवर के लिए सबसे खतरनाक शराब है। इसके अधिक सेवन से लीवर में सूजन और सिरोसिस जैसी गंभीर बीमारियां हो जाती हैं।


वनस्पति घी
घरों में ज्यादातर वनस्पति घी का ही इस्तेमाल किया जाता है लेकिन यह हाइड्रोजनेटेड वेजिटेबल ऑयल से बनते हैं जिससे मोटापे के साथ-साथ लीवर को भी नुकसान पहुंचता है।


अजीनोमोटो
यह एक चाइनीज नमक होता है जिसका ज्यादा इस्तेमाल फास्ट फूड और डिब्बाबंद खाने की चीजों में किया जाता हैं। इन चीजों के अधिक सेवन से लीवर को नुकसान पहुंचता है। इसके अलावा कैंसर जैसी गंभीर बीमारी होने का खतरा भी लगा रहता है।


दर्दनाशक दवाएं
कई तरह की पेनकिलर्स जैसे पैरासिटामोल और कॉम्बिफ्लेम खाने से दर्द तो दूर हो जाती है लेकिन यह सब दवाएं डॉक्टर की सलाह से ही लेनी चाहिए क्योंकि इससे लीवर डैमेज जैसी समस्या हो सकती है।


नमक
खाने की चीजों में नमक का इस्तेमाल करना आम बात है लेकिन जो लोग इसका ज्यादा सेवन करते हैं उनके लीवर में पानी जमा होने लगता है और उसमें सूजन हो जाती है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।