पैरों के दर्द से निजात पाने के उपाय


आज के समय में पैरों में दर्द होना एक आम समस्या बन गई है। आपके एक पैर या दोनों पैरों में हल्का दर्द या तेज दर्द हो सकता है। पैरों में दर्द होने पर आप खुद को असहज महसूस करते है और किसी भी काम में आपका मन भी नहीं लगता है।

पैरों में दर्द होने का कारण शरीर में कमजोरी, पोषक तत्वों की कमी, डिहाइड्रेशन और लम्बे समय तक खड़े रहने या लम्बे समय तक बैठे रहने की वजह से पैरों में दर्द होने लगता है। ऐसे में पैरों की मांसपेशियों में ऐंठन और थकान की वजह से पैरों में दर्द, पैर सुन्न हो जाना या उनमें झुनझुनी सी महसूस होने लगती है। आइये हम आपको पैरों के इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए कुछ उपाय बताते हैं।

बर्फ से सिंकाई
दिन भर काफी भागदौड़ और शारीरिक मेहनत के बाद पैरों में होने वाले दर्द से निजात पाने के लिए आप पैरों की बर्फ से सिंकाई कर सकते हैं। इससे आपको दर्द में आराम मिलेगा और मांसपेशियों की सूजन भी कम होगी।

बर्फ की सिंकाई करने का तरीका: 
कुछ बर्फ के टुकड़ों को एक पतले तौलिए में लपेटें और इससे पैरों में दर्द वाली जगह की 10 से 15 मिनट तक सिंकाई करें। लेकिन यह ध्यान रखें कि सीधे तौर पर बर्फ का इस्तेमाल त्वचा पर ना करें।

मसाज
मांसपेशियों को होने वाले नुकसान की वजह से होने वाले पैरों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए मसाज एक बेहतर उपाय है। थेरेपी से पैरों की सूजन और ज्यादा एक्सरसाइज की वजह से मसल्स को होने वाले नुकसान से छुटकारा पाया जा सकता है। मसाज से खून का बहाव तेज हो जाता है जिससे मसल्स में होने वाले तनाव में आराम हो जाता है।

मसाज करने का तरीका: ऑलिव, नारियल या सरसों के तेल को हल्का गर्म करें और प्रभावित जगह पर 10 मिनट तक मसाज करें। ऐसा दिन में 2 से 3 बार करने से पैर दर्द में आराम मिल जाता है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।