पैरों के तलवों में होने वाली जलन को इस तरह करें दूर


गर्मी के मौसम में पैरों के तलवों में जलन होना आम बात है. यह समस्या किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकती है. कई बार शुगर बढ़ने और शराब का अधिक सेवन करने की वजह से भी पैरों में जलन होने लगती है. पैरों में जलन होने पर लोग कई तरह की क्रीम और लोशन का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इससे सिर्फ उस समय ही आराम मिलता है, कुछ देर के बाद दोबारा जलन होने लगती है. ऐसे में कुछ घरेलू उपाय करके इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. आइए जानिए पैरों के तलवों पर होने वाली जलन के लिए क्या करें.

हल्दी
पैरों में जलन होने पर हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं. हल्दी में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुण पैरों में जलन को कम करके आराम पहुंचाता है. इसके लिए 1 गिलास पानी में आधा चम्मच हल्दी को मिलाकर पीएं. दिन में दो बार ऐसा करने से जलन दूर होगी. इसके अलावा 2 बड़े चम्मच हल्दी में पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे दिन में 1-2 बार पैरों के तलवों के नीचे लगाने से भी फायदा मिलता है.

ठंडा पानी
इसके लिए टब में ठंडा पानी भरें और फिर इस पानी में पैरों को कुछ मिनट के लिए भिगोकर रखने से पैरों को ठंडक मिलती है. इसके अलावा पैरों पर बर्फ भी लगा सकते हैं.

सेब का सिरका
पैरों की जलन को दूर करने के लिए सेब का सिरका भी काफी फायदेमंद है. इसके लिए 1 गिलास गर्म पानी में 1-2 बड़े चम्मच सेब का सिरका मिलाकर मिश्रण तैयार करें. इसे रोजाना पीने से जलन कम होती है. इसके अलावा गर्म पानी में 2 बड़े चम्मच सेब का सिरका और थोड़ी मात्रा में समुद्री नमक मिलाएं. इस पानी में 20 मिनट तक पैरों को भिगो कर रखने से भी फायदा होता है.

सेंधा नमक
पानी को गुनगुना करके टब में भरें और उसमें आधा कप सेंधा नमक मिलाएं. इस पानी में 10-15 मिनट के लिए पैरों को भिगोकर रखें. कुछ दिनों तक लगातार इस उपाए को करने से जलन दूर होगी और यह मधुमेह और उच्च रक्त चाप के रोगियों को भी फायदा पहुंचाता है.

अदरक
पैरों की जलन को दूर करने के लिए अदरक का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके लिए थोड़े से गुनगुने नारियल तेल में 1 चम्मच अदरक का रस मिलाएं और इस तेल से पैरों के तलवों की मसाज करने से फायदा होता है.

करेला
इसके लिए करेले की पत्तियों को पीसकर उसका पेस्ट बनाएं और प्रभावित जगह पर लगाएं. इस उपाय से पैरों की जलन बहुत जल्दी कम हो जाएगी.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।