आपको भी हड्डियां मजबूत करनी है तो करे इन बीज का सेवन!


हमारे शरीर में सबसे महत्वपूर्ण होती हैं हड्डियां, और अगर हड्डियां कमजोर हो जाएं तो हम कोई काम नहीं कर पाएंगे, इसलिए जरूरी है हमारे हड्डियों को मजबूत बनाना। इसके लिए जरूरी कुछ खास चीजें जो हमें खाने में लेनी होगीं हम आ आपको बता रहे हैं वो कौन सी 5 चीजें है, जो आपकी हड्डियों को बनाएंगी मजबूत।

#कद्दू के बीज
आपको जानकार हैरानी होगी कि कद्दू के बीजों में विटामिन B और फ़ॉलिक एसिड के अलावा एक केमिकल भी होता है जो हमारे मूड को बेहतर करने में मदद करता है।इतना ही नहीं कद्दू के बीज मधुमेह रोगियों के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। ये शरीर में इंसुलिन की मात्रा को संतुलित करने का काम करते हैं। इन बीजों को रोस्ट करने के बाद खाया जा सकता है।

#कटहल के बीज
जिन लोगों को भूख नहीं लगती हैं उन लोगों के लिए कटहल के बीज वरदान है। कटहल के बीजो को रात में भिगो कर सुबह खाने से इससे भूख बढ़ती है।

#तरबूज के बीज
वजन कम करने के लिए तरबूज के बीज बेस्ट माने जाते है। इसके लिए आप इन बीजों को छिलकर दूध या पानी के साथ इसका सेवन करे। इससे आपका वजन कम होता है।

#अंगूर के बीज
अंगूर में काफी मात्रा में विटामिन E पाया जाता है। इसके बीज से निकले तेल का इस्तेमाल मेडिसिन के तौर पर भी होता है। अंगूर के बीज एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं। ये आपके शरीर के सॉफ़्ट टिशूज़ को रैडिकल्स से सुरक्षित रखता है। इससे डायबिटीज़ का खतरा भी कम होता है।

#अनार के बीज
अनार के बीजों में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स कैंसर और दिल की बीमारी की रोकथाम करता है।एंटी आक्सीडेंट्स शरीर में खून के थक्के को नहीं जमने देता साथ ही आपके शरीर को बेहतर शेप में भी रखता है। लोग इन बीजों का सेवन अपना वजन कम करने के लिए भी करते है। इन बीजों को ग्रीन सलाद के साथ खाया जा सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।