मर्दों की कमजोरी मे रामबाण साबित होंगे पाँच घरेलू उपाय


अनुचित खाना-पीना और टेंशन भरी जिंदगी की वजह से मर्दों की अंदरूनी शक्ति का लगभग खात्मा हो गया है। हर कोई शारीरिक कमजोरी से परेशान है। शादीशुदा मर्दों के लिए कमजोरी एक बड़ा अभिशाप बन चुका है। ऐसे मे लोग किसी के भी कहने पर कोई भी इलाज शुरू कर देते हैं और बाद मे परिणाम गलत आने पर बहुत पछताते हैं। पैसे और शरीर, दोनों का नुकसान कर बैठ जाते है। अगर उस समय किसी को कोई घरेलू उपाय मिल जाए जिससे उसका पैसा और समय दोनों बर्बाद होने से बचे तो उसकी किस्मत खिल जाती है।

मर्दों की अंदरूनी कमजोरी जैसे घुटनो मे दर्द, कमर दर्द , योन कमजोरी, नसों मे कमजोरी आदि हैं। इन सब बीमारियों को अगर घरेलू उपचार से दूर किया जाए तो इससे बड़ा फायदा कोई नहीं हो सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों को फायदे बताने जा रहें है जिन्हे अपनाकर पुरुषों की शारीरिक कमजोरी को दूर किया जा सकेगा :
प्याज - प्याज एक ऐसा घरेलू उपचार है जिसका उपयोग हम कई सालों से करते आ रहें हैं। गर्मी मे लू से बचाता है प्याज। नसों की कमजोरी , शीघ्र पतन की समस्या और अंदरूनी कमजोरी का सबसे सस्ता और घरेलू उपचार है प्याज। एक चमच शहद मे एक चमच प्याज का रस मिलकर पीने से पुरुषों की योन समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। सलाद मे नियमत रूप से प्याज का सेवन करने से वीर्य की कमजोरी को दूर किया जा सकता है।

लहसुन - शारीरिक कमजोरी दूर करने के लिए लहसुन को हमेशा ऊंचा दर्जा प्राप्त है। पुरुषों को अपनी कमजोरी दूर करने के लिए रात को सोने से पहले तीन-चार लहसुन की कच्ची कलियों को निगल लेना चाहिए और ऊपर से थोड़ा पानी पी लें। लगातार कुछ दिन ऐसा करने से मर्दाना ताकत का इजाफा होगा। शहद के साथ लहसुन को लेने पर और ज्यादा अच्छे परिणाम मिलेंगे। रक्त मे खून के क्लोटेस यानि खून के जमने या खून के थक्के से बचाने मे बहुत लाभकारी है लहसुन। लहसुन का रोजाना सेवन करने से मोटापा भी कंट्रोल मे रहेगा।

अनार - अगर बढ़ती उम्र से किनारा करना चाहते हैं तो अनार को रोजाना सेवन शुरू कर देना चाहिए। चेहरे पे रोनक लाने और त्वचा मे निखार लाने के लिए अनार बहुत लाभदायक है। अनार के छिलकों को लेके उन्हे सूखा ले और उनका चूर्ण बना ले। सुबह-शाम इसका सेवन करें। स्वपन दोष की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। योन दुर्बलता को दूर करने के लिए सुबह खाली पेट अनार का जूस ले।

आंवला - पाचन तंत्र की समस्या को दूर करने लिए आंवला को बेहद जरूरी माना गया है।रोजाना इसका सेवन करने से मर्दों मे कमजोरी का कोई नामो-निशान नहीं मिलता है। रात को थोड़ा सूखा आंवला चूर्ण लेकर उसे एक गिलास पानी मे डाल लें। सुबह इस पानी को पी जाए। लगभग पंद्रह दिन तक इसका उपयोग करने से मर्दों को योन समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। नसों मे सुचारु रूप से रक्त का संचार बना के लिए आप आंवला को कच्चा भी खा सकतें हैं। आंवला का रस भी पुरुषों के दुर्बलता को दूर करने मे मदद करेगा।

उड़द की दाल का मिश्रण - उड़द की दाल बहुत ही गरम प्रभाव वाली मानी जाती है। रात बाहर भिगो कर रखी गयी दाल को मिक्सर या किसी चीज की मदद से पीस लें। अब इसकी एक चमच मे थोड़ा सा देसी घी और थोड़ा सा शहद मिलाकर सेवन करें। बाद मे मिश्री मिलाया हुआ दूध जरूर लें। लगातार एक महीने तक इस मिश्रण का प्रयोग करने से पुरुषों मे मर्दाना ताकत का एहसास चार गुना बढ़ जाएगा। घोड़े समान ताकत का संचार होगा आपके शरीर मे। इस दाल की तासीर गर्म होती है तो इसकी मात्रा बहुत कम रखें। नपुंसक इंसान के लिए इस मिश्रण का बहुत महत्व है। योन समस्या का तोड़ है यह उपाय।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।