रोजाना अदरक का पानी पीने के हैं ढेरो फायदे


साधारण सी दिखने आने वाली अदरक को अगर चाय में थोड़ी सी भी डाल दी जाए तो चाय का स्वाद दोगुना कर देती है| औषधीय गुणों से भरपूर अदरक सिर्फ सर्दी जुकाम खांसी की नहीं है, बल्कि कई बीमारियों से निजात दिलाती है।

अदरक में 81% पानी, 2.5% प्रोटीन, 1% वसा, 2.5% रेशे और 13% कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है| साथ ही अदरक में आयरन, कैल्शियम, आयोडीन, क्लो‍रीन और विटामिन के साथ कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जानिए अदरक से होने वालें फायदों के बारें में। अदरक को आप ताजा या सूखा किसी भी तरह इस्तेमाल कर सकते है। अदरक एक मजबूत एंटीवायरल भी है। लेकिन आप ये बात नहीं जानते होगे कि अदरक का पानी पीने के भी ढेरो फायदे है। अगर इसका सेवन रोजाना किया जाएं, तो आप न जाने कितनी गंभीर बीमारियों से बच सकते है। जानिए इसके फायदों के बारें में।

कैंसर से दिलाएं निजात
अदरक में कैंसर जैसी भयानक बीमारी से शरीर को बचाए रखने का गुण होता है। अदरक में कैंसर एंटी प्रोपर्टी पाई जाती है। जो कि कैंसर पैदा करने वाले सेल्स को खत्म करता है। इसका सेवन करने से आप लंग्स, प्रोटेस्ट, ओवेरियन, कोलोन, ब्रेस्ट, स्किन और पेन्क्रिएटिक कैंसर से बचाव होता है।


एसिडिटी, हार्ट बर्न से दिलाएं निजात
अगर आपको खाना खाने के बाद एसिडिटी और हार्ट बर्न की समस्या है, तो अदरक के पानी का सेवन करें। यह बॉडी में जाकर एसिड की मात्रा को कंट्रोल करता है। इसलिए खाना खाने के 10 मिनट बाद

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।